Placeholder canvas

IND VS AUS : जडेजा को पाया गया दोषी, ICC ने लिया बड़ा एक्शन

Bihari News

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले टेस्ट के दौरान ICC कोड ऑफ कंडक्ट के उलंघन के लिए टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर Ravindra Jadeja पर जुर्माना लगा है. भारत के दिग्गज ऑलराउंडर को ICC की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया, जिस वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने उनपर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. जडेजा को ICC आचार संहिता के अनुसार लेवल 1 के अपराध का दोषी पाया गया है. दरअसल उन्होंने पहली पारी के दौरान अंपायर की अनुमति के बिना अपनी बाईं तर्जनी पर एक क्रीम लगाई और इसके लिए उन्हें एक डिमेरिट पॉइंट मिला और मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

रवीन्द्र जडेजा को खिलाड़ियों और सपोर्टिंग स्टाफ के लिए ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 का उल्लंघन करते पाया गया, जो खेल भावना के विपरीत आचरण प्रदर्शित करने से संबंधित है. इसके अलावा जडेजा के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है. 24 महीने की अवधि में यह उनका पहला अपराध था.

जडेजा पर लगा था बॉल टैम्परिंग का आरोप

नागपुर के विधर्भ क्रिकेट एसोसिएशन(VCA) स्टेडियम में खेले जा रहे भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान 46वें ओवर में जडेजा को अपने इंडेक्स फिंगर पर एक क्रीम लगाते हुए देखा गया था. इसका विडियो सोशल मीडिया पर डाला गया था, जो काफी वायरल हुआ. वायरल विडियो में जडेजा ने सिराज के हाथ पर मौजूद क्रीम को लिया और अपने बाएं हाथ की उंगली पर रगड़ते हुए नजर आए थे, इस दौरान जडेजा के हाथों में गेंद भी थी, जिसके बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने उनपर बॉल टैम्परिंग का आरोप लगाया था. इसके लिए फील्ड अंपायर की परमिशन जरुरी होती है, लेकिन भारतीय टीम ने ऐसा नहीं किया था.

मामले को बढ़ता देख बाद में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने बताया था कि फिंगर स्पिनर अपने गेंदबाजों हाथ की तर्जनी पर मौजूद सूजन पर क्रीम लगा रहे थे. यह ऑन-फील्ड अंपायरों से अनुमति मांगे बिना किया गया था. जडेजा ने अपराध भी स्वीकार कर लिया और ICC मैच रेफरी एंडी पाईक्रॉफ्ट द्वारा प्रस्तावित जुर्माने को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी.

मैच की बात करें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया महज 91 रनों पर सिमट गई. रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट चटकाए जबकि रवीन्द्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने 2-2 झटके, वहीं अक्सर पटेल को 1 विकेट मिला.

Leave a Comment