Placeholder canvas

5 परिवर्तन, जो भारत को जरुर करने चाहिए, ताकि अगले वर्ल्ड कप में दिल ना टूटे ! 

Bihari News

टीम इंडिया एक बार फिर वर्ल्ड कप इवेंट में फेल हो गई. सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हारकर रोहित की टीम टूर्नामेंट से बाहर हुई थी. ऐसा लगा कि मेन इन ब्लू ने सेमीफाइनल में हर डिपार्टमेंट में सरेंडर कर दिया हो. बल्लेबाजों ने रन नहीं बनाए, गेंदबाज विकेट चटकाने में फेल हुए और फिल्डर्स भी अप टू द मार्क्स नहीं थे.

भारत ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप जीता था, उसके बाद उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) लाया – जो विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग साबित हुई. हालांकि इस लीग के आने के बाद भारतीय टीम एक भी टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हुई. अब भारतीय फैंस को उसके लिए और 2 वर्षों का इंतजार करना पड़ेगा, जब भारतीय टीम टी20 टाइटल जीतने की कोशिश करेगी.

सेमीफाइनल में करारी हार के बाद अब टीम में बदलाव की मांग हो रही है और ये कोई नई बात भी नहीं है. जब भी हम कोई बड़ा टूर्नामेंट हारते हैं, ऐसा ही होता है. लेकिन हमारे हिसाब से भारतीय टीम को ये 5 बदलाव करने चाहिए ताकि अगली बार हमें अफसोस ना करना पड़े.

इस लेख में हम उन्हीं 5 पहलुओं पर चर्चा करेंगे.

1. टीम को युवा खिलाड़ियों की जरुरत है

Shubhman-Gill

ये सही है कि बड़े टूर्नामेंट में हमें अनुभवी खिलाड़ियों की जरुरत होती है लेकिन 2022 टी20 वर्ल्ड कप में इन अनुभवी खिलाड़ियों ने ही बेड़ा गर्क किया. वो पिछले असफलताओं का बोझ लिए खेल रहे थे इसलिए उन्हें काफी कंजर्वेटिव देखा गया. भारतीय टीम मैनेजमेंट ने जो 15 सदस्यीय टीम चुनी, उसमें खिलाड़ियों की एवरेज ऐज 30 साल थी.
भारत को चाहिए कि वो टीम में कुछ बदलाव करे खासकर टॉप-ऑर्डर में. Sanju Samson(संजू सैमसन), Prithvi Shaw(पृथ्वी शॉ), Shubhman Gill(शुभमन गिल) और Rahul Tripathi(राहुल त्रिपाठी) को मौका मिलना चाहिए, जो अपने मौके का इंतजार ही कर रहे हैं. इनके आने से शायद वो फियरलेस एप्रोच देखने को मिले, जिसकी क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप, टी20 क्रिकेट में जरुरत है.

2. बॉलिंग में वैरायटी की आवश्यकता

भारत ने लेग स्पिनर Yuzvendra Chahal(युज्वेंद्र चहल) को चुना, लेकिन पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं खिलाया जबकि आप देख रहे थे कि पूरे टूर्नामेंट में लेग स्पिनर किस तरह से डोमिनेट कर रहे थे.
भारतीय टीम Ravichandran Ashwin(रविचंद्रन अश्विन) और Axar Patel(अक्सर पटेल) के साथ उतरी, जो कमोबेश एक स्टाइल से ही गेंदबाजी करते हैं. दोनों विकेट के लिए नहीं बल्कि इकोनोमिकल बॉलिंग को देखते हैं.
भारत को एक बार फिर Kuldeep Yadav(कुलदीप यादव) और युज्वेंद्र चहल की जोड़ी को मौका देना चाहिए, जिन्होंने भूतकाल में गजब का प्रदर्शन किया है. दोनों का रिकॉर्ड मिडिल ओवर्स में शानदार है, जहां भारतीय टीम पिछले 2 वर्ल्ड कप में संघर्ष करती नजर आई है.

3. एक्सप्रेस पेस

ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप हो रहा था और वहां की पिच तेज गेंदबाजों को सूट करती है, ये जानते हुए भी भारतीय टीम स्विंग गेंदबाजों के साथ गई. सिर्फ एक Mohammad Shami(मोहम्मद शमी) थे, जिनके पास गति थी, लेकिन वो भी 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद एक भी मैच नहीं खेले थे. एक्सप्रेस पेस की कमी, और अच्छी टीम जैसे इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने इसका भरपूर फायदा उठाया. भारत को कोई ऐसा चाहिए था, जिसके पास एक्सप्रेस हो. हमें Avesh Khan(आवेश खान) या Umran Malik(उमरान मलिक) को ऑस्ट्रेलिया ले जाना चाहिए था. क्योंकि एक्सप्रेस पेस के सामने बल्लेबाज सिर्फ अनुमान ही लगा सकता है.

4. ओपनर का फ्लॉप शो

2022 टी20 वर्ल्ड कप में हमारे ओपनर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. सुपर-12 के मुकाबलों को देखें तो सभी टीमों में हमारी टीम का रन रेट पावरप्ले में सबसे खराब रहा. Rohit Sharma(रोहित शर्मा) और KL Rahul(केएल राहुल) की जोड़ी विफल रही, यह भी कारण है, हमारे वर्ल्ड कप में फेल होने का. इसलिए अब समय आ गया है कि ओपनिंग जोड़ी को बदला जाए. टॉप-ऑर्डर में हमें अटैकिंग एप्रोच की जरुरत है ताकि मिडिल ऑर्डर को हर मुकाबले में उसकी भरपाई करने की जरुरत ना पड़े.

5. और ऑलराउंडर चाहिए

अनुभवी ऑलराउंडर Ravindra Jadeja(रवीन्द्र जडेजा) के ना रहने से टीम कॉम्बिनेशन पर इसका बुरा असर पड़ा. हालांकि चयनकर्ताओं ने ये कोशिश जरुर की कि ऐसे खिलाड़ियों को चुना जाए, जो मल्टी-डैमंसल हों. लेकिन हमें जडेजा और बुमराह की कमी खली, ये मानने में कोई गुरेज नहीं है.

अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड जा रही है, जहां दोनों देशों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. इस दौरे पर टीम मैनेजमेंट ने सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है. टी20 सीरीज में टीम की कमान स्टार ऑलराउंडर Hardik Pandya(हार्दिक पंड्या) के हाथों में होगी, उनके डेप्युटी होंगे Rishabh Pant(ऋषभ पंत) जबकि वनडे सीरीज में टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे Shikhar Dhawan(शिखर धवन). अब देखना दिलचस्प होगा कि टी20 वर्ल्ड कप में असफलता के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट टीम में क्या-क्या बदलाव करती है ? और न्यूजीलैंड दौरे पर चुने गए खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं ?

आपके अनुसार भारतीय टीम मैनेजमेंट को भविष्य में क्या बदलाव करने चाहिए ? कमेंट में हमें जरुर बताएं.

Leave a Comment