skip to content

रेप केस से कप्तानी छोड़ने तक : साल 2022 में क्रिकेट जगत की 5 सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी !

Bihari News

साल 2022 क्रिकेट के लिहाज से काफी खास और यादगार रहा. इस साल कई खिलाड़ियों ने नए कीर्तिमान बनाए तो कुछ ने बड़ी उपलब्धि हासिल की. पूरे साल में बेहतरीन क्रिकेट देखने को मिली तो विवादों का साथ भी रहा. बीते साल में क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे विवाद हुए जिसमें खिलाड़ियों से लेकर बोर्ड तक शामिल रहे. इस लेख में हम आपको साल 2022 में क्रिकेट जगत में हुए उन 5 कंट्रोवर्सी से रूबरू करवाएंगे, जिन्होंने जमकर सुर्खियाँ बटोरीं.

रेप केस

श्रीलंका के स्टार क्रिकेटर दनुश्का गुनाथिलाका पर नवंबर, 2022 में एक ऑस्ट्रेलियाई महिला ने रेप केस किया था. गुनाथिलाका पर यह आरोप लगा था, जब उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी20 विश्व कप खेल रही थी. गुनाथिलाका चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर थे लेकिन वो वहीं श्रीलंकाई टीम के साथ बने रहे थे. 29 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई महिला ने श्रीलंकाई खिलाड़ी गुनाथिलाका पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. महिला ने कहा कि क्रिकेटर ने घर पर उसका 4 बार यौन उत्पीड़न किया. ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने वर्ल्ड कप के दौरान ही गुनाथिलाका को गिरफ्तार कर लिया था. गुनाथिलाका सिडनी की जेल में कई दिनों तक बंद रहे थे, बाद में उनको बेल पर छोड़ा गया.

कप्तानी से इस्तीफा

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने 2022 के पहले महीने यानी जनवरी में अचानक भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की 1-2 से हार के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था. कईयों का मानना था कि जिस तरह से विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाया गया, उससे वो काफी आहत हुए थे और इसी वजह से उन्होंने टेस्ट टीम की भी कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया था. दरअसल, 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोहली ने टी20आई कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके कुछ ही दिनों बाद बोर्ड ने कोहली से वनडे कप्तानी भी छीन ली. ऐसे में उम्मीद थी कि वो रेड बॉल यानी टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते रहेंगे लेकिन वनडे कप्तानी छिनने के बाद उन्होंने कुछ ही हफ्तों में टेस्ट कप्तानी से भी हटने का ऐलान कर दिया था.

मैनकेडिंग विवाद

भारत की महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा का सितंबर में इंग्लैंड की चार्ली डीन के साथ मेंकेडिंग करने पर काफी हंगामा हुआ था. तब क्रिकेट जगत दो खेमों में बंट गया था. एक खेमा दीप्ती के सपोर्ट में था तो दूसरे खेमे ने नियम का हवाला देते हुए उसे खेल भावना के विरुद्ध बताया था.
दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड दौरे पर तीसरे वनडे मैच के दौरान चार्ली को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रन आउट किया था. चार्ली गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज से आगे निकल गईं थीं, तब दीप्ति ने उन्हें रन-आउट किया था.

नो-बॉल विवाद

भारतीय टीम ने 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के विरुद्ध 4 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी. भारत को आखिरी गेंद पर जीत मिली थी. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(MCG) में खेला गया वह मैच सांसें रोक देने वाला था. पाक स्पिनर मोहम्मद नवाज द्वारा फेंके गए उस आखिरी ओवर में विकेट,छक्का, नो-बॉल, और फ्री हिट सबकुछ देखने को मिला था. लेकिन नो-बॉल को लेकर काफी विवाद हुआ था. भारत को तब 3 गेंदों में 13 रनों की जरुरत थी और नवाज ने कोहली को एक फुल टॉस गेंद फेंकी, जो कमर से ऊपर थी, इस गेंद पर कोहली ने छक्का जड़ दिया था. शुरुआत में मैदानी अंपायर ने उसे नो-बॉल नहीं दिया था लेकिन कोहली के कहने पर बाद में अंपायर ने अपना फैसला पलट दिया था, जिससे पाकिस्तानी खिलाड़ी काफी नाराज नजर आए थे.

एशिया कप मेजबानी

एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है. इस पर पिछले कुछ महीनों में खूब हायतौबा मचा हुआ है. दोनों देशों की तरफ से इस मसले पर काफी बयानबाजी हुई है. दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) सचिव जय शाह ने अक्टूबर में कहा था कि टीम इंडिया अगले साल एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी, उन्होंने कहा कि भारत किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेगी. जय शाह के इस बयान के बाद पाकिस्तान में भूचाल आ गया और उन्होंने गीदड़ भभकी देना शुरू कर दिया. पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(PCB) ने कहा कि अगर भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आएगा तो उनकी टीम भी भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 में नहीं जाएगा. हालांकि बाद में पाकिस्तान के रुख में नरमी आई है.

Leave a Comment