skip to content

जानिए ट्रेन के डिब्बों में क्यों लिखे होते हैं ये नंबर?

Bihari News

रेलवे में सफर करना सबसे आरामदायक माना जाता है. क्योंकि आप रेलवे में सफर करते समय अपने आप को सबसे ज्यादा कंफरटेवल महसूस कर सकते हैं. खास कर जब लंबी दूरी की यात्रा करनी हो तो ऐसी स्थिति में लोग ट्रेन को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यहां उन्हें ज्यादा आराम महसूस होता है. आज हम आपको ट्रेन से जुड़ी एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसे आप ट्रेनों में कई बार देखें होंगे लेकिन आपने इस बात पर ध्यान नहीं दिया होगा कि आखिर इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है. या फिर यह ट्रेन के बोगियों में क्यों लिखा होता है. तो आज हम आपको ट्रेन के बोगियों में लिखे नंबर के बारे में बताने वाले हैं.

रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कोच में बदलाव करता रहा है. जिससे की यात्रियों को यात्रा के दौरान ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़ें. अभी ट्रेनों की जो स्थिति में है उसमें वंदे भारत ट्रेन के कोच में बदलाव किया जा रहा है. जिससे की यात्रियों को सुविधा मिल सके. तो आज हम आपको ट्रेन के कोच में लिखे नंबर के बारे में बताने वाले हैं. जब आप ट्रेन का इंतजार कर रहे होते हैं उस दौरान कई ट्रेनें प्लेटफॉर्म से गुजरती है या फिर खड़ी रहती है इस दौरान जब कोच पर नंबर लिखा होता है तो आप उसे देख लेते है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उस पूरे नंबर का मतलब होता क्या है? उस कोच पर लिखे नंबर का अलग अलग मतलब होता है.

उस कोच पर लिखे नंबर पूरे कोच की हिस्ट्री बताता है. किसी भी कोच पर पांच नंबर लिखा होता है. जिसमें से पहले के 2 अंक यह बताता है कि डिब्बा किस साल में बनकर तैयार हुआ था. जबकि आखिरी का 3 अंक यह बताता है कि ट्रेन में अलग-अलग क्लास होते हैं. जैसे कि फर्स्ट क्लास, सेकेंड क्लास पिछे का तीनों नंबर एक तरह से कहें की कोच की स्थिति को दर्शाता है. जैसे की मान लिया जाए कि किसी ट्रेन का नंबर है 04497 तो इसके शुरुआती दो अंक से यह प्रतित होता है कि यह ट्रेन साल 2004 में बनी है. इसके बाद पिछे के तीन अंक यह बताता है कि यह बोगी किस कटेगरी है. इसके लिए पूरी कोड प्रक्रिया है…
001-025 : AC First class
026-050 : Composite 1AC + AC-2T
051-100 : AC-2T
101-150 : AC-3T
151-200 : CC (AC Chair Car)
201-400 : SL (2nd Class Sleeper)
401-600 : GS (General 2nd Class)
601-700 : 2S (2nd Class Sitting/Jan Shatabdi Chair Class)
701-800 : Sitting Cum luggage Rake
801 + : Pantry Car, Generator or Mail

Leave a Comment