skip to content

ICC T20 World Cup India Squad: वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिली जगह

Bihari News

एशिया कप में मिली करारी हार के बाद भारतीय टीम का चुनाव टी वर्ल्ड कप 2022 के लिए किसी पहेली से कम नहीं था। एशिया कप में भारत की हर चाल नाकामयाब हुई। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर और नवंबर के महीने में खेले जाने वाले टी 20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई है।

बीसीसीआई की चयन समिति ने काफी माथापच्ची के बाद भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। एशिया कप में उम्मीद से खराब प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को हटाने की मांग तक उठ गई थी। वही सलामी बल्लेबाजी में बुरी तरह फेल होने वाले केएल राहुल को भी वर्ल्ड कप स्क्वाड में जगह बना पाना संदेहपूर्ण था। मगर हुआ इससे बिल्कुल उलट, अब रोहित शर्मा फिर एक बार टीम इंडिया की बागडोर अपने हाथो में लेकर चलेंगे। भारत के लिए एशिया कप में सबसे सकारात्मक खबर विराट कोहली के फॉर्म के रूप में आई। कोहली ने सभी आलोचकों का मुंह बंद करते हुए अपने करियर का 71वा शतक ठोक दिया। वहीं टी 20 फॉर्मेट में पहला शतक भी बनाया। इसके इलावा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ने भी उम्दा गेंदबाजी का मुजायरा पेश किया।

बूम बूम बुमराह ने चोट के बाद टीम इंडिया के वर्ल्ड कप स्क्वाड में वापसी की है। इसी के साथ टी 20 विशेषज्ञ गेंदबाज हर्षल पटेल भी चोट के बाद वापसी कर रहे है। वहीं मोहम्मद शमी के वापसी के कयासों पर सेलेक्टर्स ने पूर्णविराम लगा दिया है। मिडिल ऑर्डर में सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत और दीपक हुडा नजर आएंगे साथ ही फिनिशर की भूमिका में दिनेश कार्तिक जलवा बिखेरेंगे। ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या और अक्सर पटेल नजर आएंगे। वही स्पिन गेंदबाजी में आर अश्विन और युजवेंद्र चहल हो जगह मिली है।

बीते 9 सालो से भारत ने आईसीसी ट्रॉफी का मुंह तक नहीं देखा। महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 2013 में भारत को चैंपियंस ट्रॉफी जिताई थी। उसके बाद से विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों की कप्तानी में आईसीसी ट्रॉफी भारत की पहुंच से बाहर ही रही है। ऐसे राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी इस सूखे को अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी 20 वर्ल्ड कप को जीतकर खत्म करना चाहेगी।

T20 World Cup के लिए टीम इंडिया:
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय में चार खिलाड़ी:
मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर को स्टैंडबाई खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है। अगर किसी को चोट या कोविड होता है तो इन खिलाड़ियों की जरूरत पड़ सकती है।

Leave a Comment