skip to content

एशिया कप से बाहर हुआ भारत, ये हैं 5 गुनहगार !

Bihari News

भारतीय टीम का 8वीं बार एशिया का चैंपियन बनने का सपना टूट गया है. ग्रुप स्टेज में अपने दोनों मुकाबले जीतने वाली टीम सुपर-4 में दोनों मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर खड़ी है. पहले चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान और फिर श्रीलंका के हाथों हारकर टीम इंडिया अब फाइनल की रेस से बाहर हो गई है. लेकिन यह सब कैसे हो गया, आखिर ये अनहोनी कैसे हो गई, कल तक जो टीम खिताब की प्रबल दावेदार थी, आज टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर कैसे पहुंच गई ? इसकी वजह क्या है ? कौन हैं एशिया कप के मुजरिम ? क्या पूरी टीम जिम्मेदार है या फिर कुछ खिलाड़ी ? आइए विस्तार से जानते हैं.

टीम ने कुछ ज्यादा ही एक्सपेरिमेंट कर दिए

जब से Rohit Sharma ने टीम की कमान संभाली है और Rahul Dravid कोच बने हैं, टीम में कुछ ज्यादा ही एक्सपेरिमेंट देखने को मिल रहे हैं. टीम ने पिछले 10 महीनों में 5 से अधिक कप्तान देख लिए हैं. सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया, ज्यादा से ज्यादा युवा खिलाड़ियों को मौके देने की बात कही गई. इसके अलावा टीम की मानसिकता पर भी खूब सारी बातें की गई और वो मैदान पर दिखा भी, लगने लगा कि अब टीम इंडिया विश्व में किसी भी टीम को हरा देगी लेकिन एशिया कप सुपर-4 स्टेज में आखिर ऐसा क्या हो गया. वर्ल्ड कप जीतने का दम भरने वाली टीम एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी, आखिर क्यों और कैसे ? श्रीलंका के खिलाफ हार किसी भी भारतीय फैन को नहीं पच रहा है. सवाल, चयनकर्ताओं से भी पूछे जाएंगे और कप्तान और कोच को भी कटघरे में खड़ा किया जाएगा.

अब कुछ जरुरी सवालों पर आते हैं

सवाल नंबर-1 : आपने Deepak Hooda को खिलाया ठीक, लेकिन आपने उन्हें नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने भेजा, जो फिनिशर DK का स्थान है. आपने हूडा को टॉप ऑर्डर के लिए तैयार किया और डीके को क्यों रखा है भाई ? वो तो फिनिशर ही हैं, उसी के लिए तैयार किए गए हैं, उन्होंने आईपीएल में इसी स्थान पर अपनी टीम RCB को कितने मैच जितावाए हैं.
दूसरी बात आपने हूडा को खिलाया, वो गेंदबाजी भी करते हैं , लेकिन आपने उनसे न तो पाकिस्तान के खिलाफ और न ही श्रीलंका के खिलाफ 1 भी ओवर नहीं करवाया. जबकि श्रीलंका के जो 4 विकेट गिरे सभी स्पिनरों ने ही लिए थे.

सवाल नंबर 2 : आपने एशिया कप के शुरू होने से पहले 5 अलग-अलग ओपनर ट्राई कर लिए लेकिन एशिया कप में आपने उनसे ओपन करवाया, जो आईपीएल के बाद एक भी टी20आई नहीं खेले हैं. KL Rahul आईपीएल के बाद इंजर्ड हुए और सर्जरी कराने जर्मनी चले गए. एशिया कप से पहले उन्होंने बस जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली.

सवाल नंबर 3 : आपने Bhuvneshwar Kumar को पावरप्ले में गेंदबाजी के लिए तैयार किया और एशिया कप में आपने उन्हें 2 ओवर डेथ के दे दिए. ऐसा क्यों किया आपने. आपने पाकिस्तान के खिलाफ भी वही किया और श्रीलंका के खिलाफ भी सेम गलती दोहराई. आपने दोनों मैचों में अहम 19वां ओवर उन्हें दे दिया और वो दोनों बार बुरी तरह विफल रहे. विरोधी टीम ने उसी ओवर में मैच को अपनी तरफ मोड़ दिया.

सवाल नंबर 4 : आपने Mohammad Shami या को क्यों नहीं चुना ? जैसा आपको पता ही है, एशिया कप में हमारे पास Jasprit Bumrah नहीं थे और ना ही Harshal Patel. आपने गेंदबाजी क्या चुनी ? कोई भी तेज गेंदबाज नहीं सारे मीडियम पेसर, कोई आक्रामकता नहीं. हां आपने आवेश खान को रखा लेकिन सुपर-4 के दोनों मुकाबलों में वो कहां थे ? 3 तेज गेंदबाज, जो मेरी नजर में हैं, जिनमें से एक को तो एशिया कप में रहना ही था लेकिन आपने किसी को नहीं चुना. तीनों ने आईपीएल में बेहतरीन गेंदबाजी की थी. पहले नंबर पर मोहम्मद शमी हैं, दूसरे पर मोहम्मद सिराज और तीसरे नंबर पर उमेश यादव हैं. तीनों ही तेज और आक्रामक गेंदबाज हैं. तो एशिया कप के सबसे बड़े गुनाहगार कौन हैं

हमारे हिसाब से तो कई गुनाहगार हैं –

पहले नंबर पर तो मैं हमारे अनुभवी तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar जिन्हें हम वाइट बॉल स्पेशलिस्ट भी कहते हैं. सुपर-4 के दोनों मैचों में आप विफल रहे और टीम की लुटिया डूबोई. पाकिस्तान के खिलाफ आपने 19वें ओवर में 19 रन लुटाए और श्रीलंका के खिलाफ भी 14 रन दे दिए. दोनों ही मैचों में आपने युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के लिए सिर्फ 7 रन छोड़े. शर्म की बात है, इससे ज्यादा और मैं कुछ नहीं कह सकता.

दूसरे नंबर पर मैं रखूंगा Hardik Pandya को, सिर्फ पहले मैच को छोड़ दें तो आप बताइए हार्दिक ने किस मैच में कमाल किया ? कोनफ़िडेंस तो आप ऐसे दिखाते हैं जैसे आप हर बॉल पर ही विकेट ले लेंगे और आपसे बड़ा कोई खिलाड़ी नहीं है लेकिन हार्दिक जी कॉनफीडेंस अच्छी बात है लेकिन ओवर कॉनफीडेंस क्या करती है ये तो आपको पता चल ही गया होगा. स्टार ऑलराउंडर, जिन्होंने नई नवेली टीम को अपनी कप्तानी में डेब्यू सीजन में ही चैंपियन बना दिया, एशिया कप सुपर-4 में आप बुरी तरह फ्लॉप रहे. पाकिस्तान के खिलाफ आप शून्य पर आउट हुए और गेंदबाजी में इतने महंगे साबित हुए. श्रीलंका के खिलाफ भी आपका वही हाल रहा. पता नहीं आपसे इतनी उम्मीदें क्यों रख लेते हैं हम और क्यों भूल जाते हैं कि यह आईपीएल नहीं है.

तीसरे नंबर पर रखूंगा Rishabh Pant को, आपके बारे में क्या कहूं? आपके फिटनेस पर क्या कहें, ये तो जगजाहिर हो गया मुझे बताने की जरुरत नहीं है. आप सिर्फ विकेट के पीछे से जोर-जोर से चिल्लाना जानते हैं, जब मौका आया तो आपने सामने वाली टीम को तौफा दे दिया. आप MS Dhoni को अपना आदर्श कहते हैं, लेकिन जरा उनको फोलो भी किया कीजिए. धोनी की फिटनेस देखिये, उन्होंने एक बार बांग्लादेश के खिलाफ दौड़कर रन आउट कर दिया था और भारत ने वह मुकाबला 1 रन से जीता था, आप सभी को तो मैच जरुर याद होगा. और हमारे पंत भाईसाहब ने श्रीलंका के खिलाफ स्टंपिंग का मौका भी गंवाया और रन आउट भी छोड़े.
अब जनाब की बल्लेबाजी पर आते हैं. आपने पाकिस्तान के खिलाफ कितना बढ़िया शॉट खेला था, लेकिन दुर्भाग्य की बात ये है कि आपके शॉट पर किसी भारतीय फैन ने वाहवाही नही की हां पाकिस्तान की टीम और फैंस काफी खुश हुए. मुझे ये समझ नहीं आया कि आपने वो रिवर्स स्वीप किसके लिए खेला था, भारत के लिए या पाकिस्तान के लिए ? फिर श्रीलंका के खिलाफ भी आपने कितना अच्छा शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया. भई वाह, विकेट गिफ्ट करना कोई आपसे सीखे.

चौथे नंबर पर KL Rahul को मैं रखूंगा. आईपीएल में लीडिंग रन स्कोरर में से एक राहुल आपको टीम इंडिया की जर्सी में क्या हो जाता है. 4 मैच बहुत होते हैं, लेकिन चारों मैचों में आपका वही अंदाज रहा. आपमें रनों की भूख ही नहीं दिख रही है. क्या सिर्फ आईपीएल में आपको भूख लगती है ?

अब आते हैं हमारे टीम के कप्तान Rohit Sharma पर, भाई कप्तान आप हो तो आपको तो जिम्मेदारी तो आपको लेनी ही होगी. रोहित दादा आप बड़े कन्फ्यूज्ड लग रहे थे और काफी प्रेशर में भी. दादा कूल रहो ना, धोनी के साथ आप कितना खेले हो, उन्होंने ही आपको ओपनिंग भेजा था, उनकी कप्तानी देखो. अभी समय है, आगे टी20 वर्ल्ड कप है, इसलिए कह रहा हूं. रोहित जी आप बल्लेबाज कमाल के हैं, कप्तान भी मुझे काफी अच्छे लगते हैं. बस थोड़ा पैनिक ना हों, सब ठीक हो जाएगा.

ये मेरे खुद के विचार हैं, इसलिए कुछ अगर आपत्तिजनक या फिर आपको मेरी कोई बात बुरी लगी हो तो माफी चाहूंगा.

Leave a Comment