Placeholder canvas

भारतीय क्रिकेट की 5 सबसे छोटी और यादगार पारी

Bihari News

क्रिकेट बड़ा अजीब खेल है. इसमें कभी बल्लेबाज शतक लगाकर भी उतना लाइमलाइट नहीं पाते जितना एक छोटी सी पारी खेलने वाला बल्लेबाज पा लेता है. लोग शतकीय पारी को भूल उस पारी को याद करते हैं और लारें भी क्यों ना, वो पारी होती ही है इतनी यादगार.

आज इस लेख में हम आपको भारतीय खिलाड़ियों द्वारा खेली गई ऐसे ही 5 छोटी, मगर सबसे यादगार पारियों के बारे में बताएंगे.

1. राजेश चौहान, 1997

1997 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया यह मैच राजेश चौहान के चलते हमेशा याद की जाएगी. पाकिस्तान के खिलाफ नंबर-8 पर बल्लेबाजी करने आए Rajesh Chauhan (राजेश चौहान) ने सिर्फ 8 रन बनाए लेकिन इन 8 रनों के चलते भारत एक रोमांचक मैच जीत गया. दरअसल मैच के आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 8 रनों की जरुरत थी ऐसे में नंबर-8 पर बल्लेबाजी करने उतरे राजेश चौहान ने सकलेन मुश्ताक की पहली 3 गेंदों पर ही 8 रन बनाकर भारत को 3 गेंद रहते शानदार जीत दिला दी. उस मैच में सौरव गांगुली ने 90 रन बनाए थे लेकिन राजेश चौहान का वह 8 रन काफी सुर्खियों में रहा.

2. हरभजन सिंह, 2010

बात है एशिया कप, 2010 की, जिसमें एक बार फिर नंबर-8 पर बैटिंग करने वाले भातीय खिलाड़ी ने पाकिस्तान से जीत छीन ली. उस मैच में नंबर-8 पर बल्लेबाजी करने उतरे Harbhajan Singh(हरभजन सिंह) ने 11 गेंदों में 2 छक्कों की मदद से कुल 15 रन बना डाले. हरभजन के बल्ले से निकली 15 रनों की इस पारी ने पूरा लाइमलाइट लिया जबकि गौतम गंभीर ने भी उस मैच में 83 रन बनाए थे. भारत ने पाकिस्तान को उस मैच में 3 विकेट से हराया था.

3. एमएस धोनी, 2013

साल 2013 में वेस्टइंडीज में भारत त्रिकोणीय श्रृंखला खेलने पहुंची थी, फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ उस मुकाबले में Mahendra Singh Dhoni(महेंद्र सिंह धोनी) ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर भारत को 1 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई थी. धोनी ने मुकाबले में 45 रनों रनों की यादगार पारी खेली थी, हालांकि रोहित शर्मा ने भी उस मैच में 58 रन बनाए थे , लेकिन आज भी धोनी की उस पारी को ही लोग याद करते हैं.

4. दिनेश कार्तिक, 2018

2018 में निदहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मुकाबले में नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने आए Dinesh Karthik(दिनेश कार्तिक) ने 8 गेंद खेलकर सारी महफ़िल लूट ली. उस मैच में Rohit Sharma(रोहित शर्मा) ने भी 56 रन बनाए थे लेकिन कार्तिक ने 8 गेंदों में 29 रन बनाकर बांग्लादेश को सदमा दे दिया. कार्तिक की इस पारी की वजह से भारत ने हारा हुआ मुकाबला जीत लिया और इसलिए कार्तिक को मैन ऑफ द मैचभी चुना गया.

5. दिनेश कार्तिक, 2022

अभी हाल ही में संपन्न हुई ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 3 मैचों की टी20आई सीरीज के दूसरे और अहम मैच में एक बार फिर दिनेश कार्तिक ने सिर्फ 2 गेंदें खेलकर सारी महफ़िल लूट ली. भारत को जीत के लिए तब आखिरी ओवर में 9 रनों की जरुरत थी, तब नंबर-6 पर बल्लेबाजी करने आए कार्तिक ने छक्का और चौका लगाकर भारत को 4 गेंद रहते शानदार जीत दिला दी. रोहित शर्मा ने भी मैच में 46 रन की नाबाद पारी खेलकर लौटे लेकिन कार्तिक को पूरा लाइमलाइट मिला.

दोस्तों, ये थे भारतीय खिलाड़ियों द्वारा खेली गई छोटी मगर सबसे यादगार पारी, इनमें से कौन सी पारी आपकी पसंदीदा है ? कमेंट करके बताएं.

Leave a Comment