skip to content

बिहार के इन जिलों में शुरू होगी 5जी सेवा

Bihari News

बोधगया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में भारत की अग्रणी टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर एयरटेल ने अपनी अत्याधुनिक इन्टरनेट की 5जी सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की है. वहीँ टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो भी पीछे नहीं है. जियो ने भी मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया और पटना में अपनी 5 जी सेवाओं को लांच किया है. बता दें की एयरटेल की 5जी सेवा राजधानी पटना में पहले से ही उपलब्ध हैं लेकिन जियो ने अब पटना शहर में इसे लांच किया है. जो ग्राहक 5 जी डिवाइस के लिए सक्षम हैं या जिनके पास 5जी डिवाइस पहले से ही मौजूद है, वैसे ग्राहक 5जी प्लस नेटवर्क का उपयोग बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिए आसानी से कर सकते हैं. हमने जिन शहरों के नाम बताए वहां एयरटेल और जियो की 5जी सेवा उपलब्ध हो चूकी है साथ ही साथ अब यह कंपनी धीरेधीरे पूरे राज्य में अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही, ताकि आने वाले समय में अपनी सेवा उपलब्ध करवा सके.

बताते चलें की इन टेलिकॉम कंपनियों की 5जी सेवा शुरू हो जाने से राज्य को कई तरह के फायदे होंगे. इसके शुरू हो जाने से ईगवर्नेंस, कृषि क्षेत्र में, आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस, आइटी सेक्टर, स्वास्थ सेवा, गेमिंग आदि के क्षेत्र में सूबे के लोगों के लिए विकास की कई संभावनाएं सामने आएँगी. दूरसंचार मंत्रालय और राज्य सरकार मिलकर बिहार को 5जी मोबाइल तकनीक से लैस करने के लिए काम कर रही है. इसमें मोबाइल डेटा को एक जगह से दुसरे जगह ले जाने पर जो समय लगता है उसे कम करने के लिए मुख्य तौर पर काम किया जा रहा है. जिसके लिए मोबाइल के टावर को फाइबर से जोड़ा जा रहा है. जब मोबाइल टावर फाइबर से जुड़ जाते हैं तो डेटा को एक जगह से दुसरे जगह ले जाने वाला समय 10 मिली सेकंड से घटकर मिली सेकंड पर आ जायेगा और इन्टरनेट की स्पीड भी बढ़ जाएगी. जब इन्टरनेट तेज हो जायेगा तो होने वाले लाइव टेलीकास्ट मोबाइल और टीवी पर आसानी से पहुँच पाएंगे और इनके टाइमिंग भी रियल होंगे.

चलिए अब अपनी इस चर्चा में हम जानते हैं की 5जी इन्टरनेट का पॉकेट पर क्या असर पड़ेगा. वैश्विक मोबाइल डेटा प्राइसिंग ने बीते वर्ष यानि 2022 में लगभग 233 देशों का सर्वे किया. जिसमे इसके आंकड़े के मुताबिक भारत दुनियाभर में सस्ते मोबाइल डेटा के मामले में 5 वें नंबर पर है. यहाँ 13.5 रुपये एक गीगाबाईट की कीमत है. वहीँ हम अपने पड़ोसी देशों की बात करें तो नेपाल और श्रीलंका में 22 रुपये, बांग्लादेश में 25 रुपये और पाकिस्तान में 29 रुपये प्रति गीगाबाईट की कीमत है. 5जी के आ जाने से सरकार को भी 4जी के मुकाबले दोगुना कमाई होगी.

आइये 5जी से होने वाले फायदे को अब हम विस्तार से जानते हैं. 5जी सेवा के शुरुआत मात्र से ही इन्टरनेट की स्पीड 10 गुना अधिक हो जाएगी. इसके शुरू होने से स्वास्थ सेवा में तकनिकी इस्तेमाल बढेगा. चिकित्सा क्षेत्र में टेलीमेडिसिन के साथसाथ रोबोट का भी इस्तेमाल बढेगा. साथ ही साथ वैसे इलाके जो अस्पताल से काफी दूरी पर होते हैं जैसे पहाड़ी या कई ग्रामीण इलाकों में भी विडियोकॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टर से परामर्श और उसके जरिये हर संभव इलाज की सुविधा बढ़ेगी. इसके अलावे ड्रोन का उपयोग कृषि क्षेत्र में प्रभावी ढंग से होगा और मौसम का पता सटीकता से लगा कर हितधारकों के बीच उसका प्रसार तेजी से किया जा सकेगा. इन्टरनेट कनेक्टिविटी ज्यादा होगी तो शिक्षा और शोध के क्षेत्र में और भी बेहतर परिणाम आयेंगे. और सबसे खास बात ये की प्रयोग के स्तर पर चलाई जा रही ड्राईवरलेस कार और ड्राईवरलेस मेट्रो के संचालन को भी अंजाम दिया जा सकेगा.

Leave a Comment