Placeholder canvas

इस बल्लेबाज ने मचाया हाहाकार, 6 गेंद में ठोक दिया 46 रन

Bihari News

क्रिकेट के बारे में यह कहा जाता है कि यह अनिश्चितताओं का खेल है. क्रिकेट के हर मैच में कुछ नया देखने को मिलता है. लेकिन कुछ कारनामें तो ऐसे हैं जो बारबार देखने को नहीं मिलते हैं. आज हम आपको एक ऐसे मैच की कहानी बताने जा रहे हैं जिससे के बारे में आज से पहले इस तरह के रन स्कोर के बारे में आपने कभी न देखा होगा और न कभी सूना होगा. दरअसल एक ओवर में इतने रन बन गए कि जो इस मैच को देखा वह अव्वाक रह गया था. आपने या हमने अब तक यही देखा है कि अमुमन 6 गेंद में 6 छक्के लग जाए तो 36 रन बन सकते हैं. हमने देखा भी है युवराज सिंह ने 6 गेंदों 36 रन का कारनामा कर दिखाया है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मैच के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें एक ओवर में 40 रन से भी ज्यादा रन बने थे. इस मैच में गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों ही हैरान रह गए थे. जिस किसी ने भी इस ओवर के बारे में सुना देखा उसे इस ओवर के बारे में विश्वास नहीं हुआ.

भारत में भी IPL चल रहा है. यहां भी हर मैच के साथ एक नए खिलाड़ी की पहचान हो रही है. भारत में भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जोकि टी-20 मुकाबले में कमाल की बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर रहे हैं. खासकर इन दिनों कोलकाता की तरफ से बल्लेबाजी कर रहे रिंकु सिंह ने बल्लेबाजी के हर पैमाने पर सोंचने के लिए मजबूर कर दिया है. दरअसल रिंकु सिंह एक ओवर में 5 गेंदों पर पांच छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलवा दिया था. ऐसे में यह कहा जाने लगा था कि यह खिलाड़ी कुछ भी कर सकता है. इस तरह के बहुत ही कम खिलाड़ी होते हैं जोकि इतना बड़ा कारनामा कर दिखाने की झमता रखते हैं. घरेलू क्रिकेट में रवि शास्त्री के साथ ही रितुराज गायवाड़ ने भी छः गेंदों में छ छक्के लगाने का कारनामा कर दिखाया है. हालांकि इस तरह के विरले ही खिलाड़ी है जिनके नाम इस तरह के शानदार और बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज है.

दरअसल सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि एक ओवर में 46 रन बने हैं. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यह एक दोस्ताना मैच था. जोकि केसीसी फ्रेंडी मोबाइल टी-20 चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के नाम से आयोजित किया गया था. इस ओवर में जिस गेंदबाज के गेंद की जमकर पिटाई हुई है उसका नाम हरमन बताया जा रहा है.

तो चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं एक एक गेंद में क्या क्या हुआ?

इस ओवर की पहली गेंद नोबॉल लेकिन यह गेंद सीमा रेखा के बाहर छः रन के लिए गई थी. अब तक 7 रन बन चुके थे दूसरी गेंद चौका अब तक 11 रन बन चुके थे. तीसरी गेंद छक्का अब तक 17 रन बन चुके थे. चौथी गेंद नोबॉल छक्का अब तक 21 रन बन चुके थे. पांचवी गेंद छक्का अब तक 30 रन बन चुके थे. छठवी गेंद छक्का और अब तक 36 रन बन चुके थे. सातवीं गेंद भी छक्का तो इस तरह से 42 रन बन चुके थे, आठवीं गेंद पर चौका इस ओवर में 46 रन बने. गेंदबाज ने दो गेंद नोबॉल के रूप में फेंके थे ऐसे में उन्हें दो एक्ट्रा गेंद डालनी पड़ी जिसका नतीजा बहुत बुरा हुआ.

यह मुकाबला टेली सीसी और एनसीएम के बीच में खेला जा रहा था. इस ओवर के रनों को जोड़ा जाए तो पहली गेंद हुई भी नहीं थी और स्कोर बोर्ड पर 7 रन दिखाई देने लगा था. इस मैच में छक्का चौका की दम से 46 रन बना दिए. बताया जा रहा है कि इस मैच के आंकड़ों को टी-20 क्रिकेट के लिए नहीं मान्य होगा.

Leave a Comment