Placeholder canvas

IPL इतिहास में इस बल्लेबाज के नाम दर्ज है पहला शतक

Bihari News

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और तब से इस क्रिकेट लीग ने विश्व क्रिकेट को ही बदल कर रख दिया। यह क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन गई और आईपीएल के बाद विश्व भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट प्रख्यात हो गया। विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं और टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है।

अब तक आईपीएल के 16 संस्करण पूरे हो चुके हैं जिसमें से मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा बार खिताब जीता है। जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तब इसमें 8 टीमें हिस्सा लेती थी जिसे अब बढ़ाकर 10 कर दिया गया है। दोस्तों वैसे तो आपने आईपीएल में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते देखे होंगे लेकिन अगर हम आपसे पूछे कि आईपीएल के इतिहास का सबसे पहला शतक किस बल्लेबाज ने जड़ा था तो शायद आप इस सवाल का जवाब नहीं दे पाएंगे। इसीलिए आज हमारी टीम आपको आईपीएल के इतिहास का पहला शतक और उससे जुड़े कुछ जबरदस्त रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने जा रही है।

साल 2008 और आईपीएल का पहला संस्करण, दर्शकों से खचाखच भरा चिन्नास्वामी स्टेडियम और टीवी के आगे बैठे करोड़ों क्रिकेट प्रशंसक क्रिकेट के इस ऐतिहासिक पल को समेट कर रखना चाहते थे, और इसी बीच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच में आईपीएल के इतिहास के पहले मुकाबले में ब्रैंडन मैकुलम ने अपना नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों पर लिखवा दिया। उस समय न्यूजीलैंड के इस युवा बल्लेबाज ने आईपीएल की पहली पारी में जबरदस्त 158 रन बनाकर रिकॉर्ड दर्ज करा लिया था। टूर्नामेंट की पहली ही पारी में ब्रैंडन मैकुलम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शतक लगा दिया था आईपीएल की गूंज विश्व भर में फैल गई।

सौरव गांगुली के साथ ब्रैंडन मैकुलम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे थे। इसके बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दर्शकों ने जो देखा, वहां से उनका इस प्रारूप के प्रति नजरिया ही बदल गया। इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में 222 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। मैकुलम ने मात्र 73 गेंदों में 158 रन बना डाले जिसमें 13 छक्के शामिल हैं। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम मात्र 82 रन पर धराशाई हो गई और कोलकाता ने 140 रन की विशाल जीत हासिल की।

दोस्तों इस पारी के बाद ब्रैंडन मैकुलम के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गए। आईपीएल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में ब्रैंडन मैकुलम के इस रिकॉर्ड को क्रिस गेल ने आईपीएल 2013 में तोड़ा। इस रिकॉर्ड को तोड़ने में 6 सीजन लग गए। हालांकि अभी भी ब्रैंडन मैकुलम सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में आईपीएल इतिहास में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। आपको यह जानकर भी बेहद हैरानी होगी कि कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ब्रैंडन मैकुलम अकेले शतक लगाने वाले बल्लेबाज थे। हालांकि वेंकटेश अय्यर ने इस सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शतक लगाया और ऐसा करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बने हैं।

कीवी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम की वजह से आईपीएल की ताबड़तोड़ शुरुआत हुई थी। अब तक आईपीएल में कई शतक लग चुके हैं लेकिन इस शतक की बात ही अलग थी। कमेंट करके बताइए क्या आपने ब्रैंडन मैकुलम की इस पारी को देखा था?

Leave a Comment