Placeholder canvas

IND VS AUS : एक दिन में 2 बड़ी उपलब्धि ! कपिल देव को छोड़ा पीछे और स्मिथ के खिलाफ ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज बने आर अश्विन

Bihari News

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ-स्पिनर Ravichandran Ashwin ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. रविचंद्रन अश्विन ने लंच से पहले एक ही ओवर में कंगारू टीम के 2 दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी. अश्विन ने पहले नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज Marnus Labuschagne को LBW किया फिर दिग्गज बल्लेबाज Steve Smith को विकेटकीपर Srikar Bharat के हाथों कैच करवा दिया. हालांकि इसके बाद अश्विन ने एक और कंगारू बल्लेबाज Alex Carey का शिकार किया और इस तरह उन्होंने कुल 3 विकेट चटकाए. यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अश्विन का 100वां टेस्ट विकेट था. अब आर अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से 100 या उससे अधिक विकेट लेने गेंदबाजों की खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

ऐसा करने वाले अश्विन सिर्फ दूसरे भारतीय गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन से पहले सिर्फ अनिल कुंबले ने ये कारनामा करके दिखाया था. टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध कुल 111 विकेट चटकाए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 100 विकेट चटका लिए हैं. इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भी आर अश्विन दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. टीम इंडिया के पूर्व महान ऑलराउंडर कपिल देव ने पाकिस्तान के खिलाफ 99 टेस्ट विकेट लिए हैं. अनिल कुंबले के बाद कपिल देव ही इससे पहले इस मामले में दूसरे पायदान पर थे लेकिन अब अश्विन ने कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है.
टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले नंबर-1 हैं, दूसरे नंबर पर अभी रविचंद्रन अश्विन ने एंट्री ली है, तीसरे पायदान पर कपिल देव हैं वहीं चौथे नंबर पर बीएस चंद्रशेखर हैं जबकि हरभजन सिंह पांचवें नंबर पर खड़े हैं. खास बात ये है कि इस लिस्ट में सिर्फ कपिल देव को छोड़ दें तो सभी स्पिन गेंदबाज ही हैं.

स्मिथ के खिलाफ ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं अश्विन

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को आउट करना किसी भी गेंदबाज का सपना होता है और उन्हें आउट करना सबसे मुश्किल काम होता है और उससे भी ज्यादा मुश्किल काम है स्मिथ जैसे बल्लेबाज को शून्य पर आउट करना. स्टीव स्मिथ अब तक 165 टेस्ट पारियों में सिर्फ 9 बार ही शून्य पर आउट हुए हैं. दुनिया में सिर्फ 8 गेंदबाज ही हैं, जिन्होंने स्मिथ को शून्य पर आउट किया है और टीम इंडिया के स्टार ऑफ-स्पिनर आर अश्विन इकलौते गेंदबाज हैं, जिन्होंने 2 बार स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट किया है.

स्मिथ को शून्य पर आउट करने वाले गेंदबाज –

क्रिस ट्रेमलेट(इंग्लैंड)
डेल स्टेन(दक्षिण अफ्रीका)
जुल्फिकार बाबर(पाकिस्तान)
केशव महाराज(दक्षिण अफ्रीका)
ओली रोबिनसन(इंग्लैंड)
प्रभात जयसूर्या(श्रीलंका)
जेसन होल्डर(वेस्टइंडीज)
आर अश्विन(भारत)

अश्विन ने 2020 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(MCG) पर स्मिथ को पहली बार शून्य पर आउट किया था और अब दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अश्विन ने दूसरी बार स्मिथ को शून्य पर चलता किया.

मैच की बात करें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 263 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने सबसे अधिक 81 रनों की पारी खेली, उनके अलावा पीटर हैंड्सकोंब ने नाबाद 72 रन बनाए जबकि कप्तान पैट कमिंस ने 33 रन बनाए. भारत की तरफ से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4 विकेट चटकाए जबकि रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके.
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के 9 ओवरों में 21 रन बना लिए थे. कप्तान रोहित 13 और उपकप्तान केएल राहुल 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

Leave a Comment