Placeholder canvas

IND VS AUS 1st TEST : जडेजा का पंजा, 177 रनों पर ढेर हुए कंगारू

Bihari News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर के विधर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम(VCA) में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को भारतीय गेंदबाजों ने ढेर कर दिया और पूरी टीम महज 177 रनों पर ऑलआउट हो गई. स्टार ऑलराउंडर Ravindra Jadeja ने शानदार वापसी करते हुए 5 विकेट चटकाए और कंगारू टीम की कमर ही तोड़ दी. ये जडेजा की फिरकी का जादू ही था कि पूरी कंगारू टीम बिखर गई. उनके अलावा दिग्गज ऑफ-स्पिनर Ravichandran Ashwin ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की और 3 विकेट चटकाए.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान Pat Cummins ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था लेकिन भारत के तेज गेंदबाज Mohammad Siraj और Mohammad Shami ने दोनों कंगारु ओपनरों को 3 ओवर के अंदर ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. सिराज ने अपने पहले ही ओवर में Usman Khwaja को LBW कर दिया, अगले ओवर में शमी ने David Warner की गिल्लियां उड़ा दी. दोनों सिर्फ 1-1 रन बनाकर आउट हुए, तब टीम का स्कोर सिर्फ 4 रन था. इसके बाद Marnus Labuschagne और Steve Smith ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला, अब ऐसा लगने लगा कि दोनों बड़ी पारी खेलेंगे और ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा स्कोर तक ले जाएंगे लेकिन तब रवीन्द्र जडेजा ने अपनी फिरकी में दोनों दिग्गज बल्लेबाजों को फसा लिया.

विश्व के नंबर-1 बल्लेबाज मार्नस अपने अर्धशतक से महज 1 रन से चूक गए, उन्हें जडेजा ने विकेटों के पीछे स्टंप करवा दिया. उनके आउट होने के बाद Matt Renshaw आए और जडेजा ने उन्हें बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसके बाद तो भारतीय जडेजा और अश्विन की जोड़ी ने मैदान पर गदर मचा दिया और एक के बाद एक बल्लेबाज आउट होते चले गए. स्टीव स्मिथ 37 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. विकेटकीपर Alex Caery खतरनाक लग रहे थे लेकिन अश्विन ने उन्हें बोल्ड कर दिया. कैरी ने 33 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 36 रन बनाए थे. Peter Handscomb को आउट कर जडेजा ने अपना फाइव-विकेट हॉल हासिल कर लिया. वो 31 रन बनाकर आउट हुए. पूरी कंगारू टीम महज 177 रनों पर सिमट गई.

रवीन्द्र जडेजा ने सबसे अधिक 5 विकेट चटकाए जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट झटके. सिराज और शमी को 1-1 सफलता मिली. खबर लिखे जाने तक भारत ने बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिए थे.

Leave a Comment