skip to content

IND VS AUS : जड्डू का चला जादू, फिरकी के आगे कंगारू हुए धराशाई

Bihari News

6 महीनों बाद मैदान में वापसी करते हुए टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने धमाल मचा दिया है. अगस्त 2022 के बाद अपना पहला मैच खेलने उतरे जड्डू ने अपनी फिरकी के जादू में कंगारू टीम को ऐसा फसाया कि वो टेस्ट मैच के पहले ही दिन बैकफूट पर चले गए. दरअसल ऑस्टेलियाई टीम इस वक्त भारत दौरे पर है, जहां दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. सीरीज का पहला मैच नागपुर के विधर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है.


कंगारू कप्तान पेट कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था लेकिन स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने बल्लेबाजों की एक ना चलने दी. जड्डू ने विश्व के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लैबुशेन को विकेटों के पीछे डेब्यूतंत श्रीकर भरत के हाथों स्टंप कराया. लैबुशेन अपने अर्धशतक से महज 1 रन से चूक गए. इसके तुरंत बाद जडेजा ने नए बल्लेबाज मैट रेनशॉ को LBW कर दिया.फिर जडेजा ने अपनी बेहतरीन गेंद पर दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को क्लीन बोल्ड कर दिया. जडेजा यहीं नहीं रुके, इसके बाद उन्होंने और 2 विकेट झटके, क्रीज पर जमे पीटर हैंड्सकोंब को जडेजा ने LBW किया और फिर टॉड मर्फी को एलबीडबल्यू कर जडेजा ने फाइव विकेट हॉल हासिल कर लिया. जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के सारे प्रमुख बल्लेबाजों का ही शिकार किया, ये जडेजा की दमदार गेंदबाजी का ही नतीजा था कि कंगारू टीम सिर्फ 177 रनों पर ढेर हो गई.

हासिल की ये उपलब्धि

नागपुर टेस्ट के पहले दिन 5 विकेट चटकाकर रवीन्द्र जडेजा ने एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली. टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूचि में वो 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के यासिर शाह को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 48 मैचों में 244 विकेट झटके हैं. वहीं रवीन्द्र जडेजा 61 मैचों में 247 विकेट ले चुके हैं. जडेजा दूसरी पारी में अगर तीन विकेट और चटका लेते हैं तो वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप-50 में जगह बना लेंगे.

आपको बता दें कि स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में 11वां फाइव विकेट हॉल हासिल किया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी बार ये कारनामा करके दिखाया है.

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 177 रनों के जवाब में भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट खोकर 77 रन बना लिए थे. कप्तान रोहित शर्मा 56 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं, उनके साथ रविचंद्रन अश्विन थे, लेकिन उन्होंने अभी तक अपना खाता नहीं खोला था. केएल राहुल के रूप में भारत ने एक विकेट खोया, वो 20 रन बनाकर आउट हुए थे.
आपको क्या लगता है दोस्तों ? क्या जडेजा दूसरी पारी में 3 विकेट लेने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं ? कमेंट में बताएं.

Leave a Comment