Placeholder canvas

IND VS AUS 1st T20: भारत ने गंवाया जीता हुआ मैच, ऑस्ट्रेलिया की बढ़त

Bihari News

भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 मैचों की टी20आई सीरीज के पहले मुकाबले में 4 विकेट से हरा दिया.

मोहाली में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कप्तान Rohit Sharma 11 रन बनाकर आउट हो गए. नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए स्टार बल्लेबाज Virat Kohli भी मात्र 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. लेकिन इसके बाद आए Suryakumar Yadav, जिन्होंने KL Rahul के साथ मिलकर 68 रनों की साझेदारी की. KL Rahul 55 रन बनाकर आउट हो गए. Suryakumar Yadav अपने अर्धशतक से 4 रनों से चूक गए. सूर्या ने अपनी पारी में 4 छक्के और 2 चौके लगाए जबकि राहुल ने 4 चौके और 3 छक्के लगाए. Hardik Pandya ने शानदार पारी खेली और भारत को एक विशाल स्कोर तक पहुंचाया. ओलराउंडर हार्दिक पंड्या ने सिर्फ 30 गेंदों में नाबाद 71 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 5 छक्के लगाए. हार्दिक की इस पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 208 रनों का स्कोर खड़ा किया.
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से Nathan Ellis ने 3 विकेट चटकाए जबकि Josh Hazlewood ने 2 विकेट हासिल किए. Cameron Green को 1 सफलता मिली.

209 रनों के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दिलाई. कप्तान Aeron Finch और Cameron Green ने काफी तेज शुरुआत की. फिंच 13 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्कों की मदद से 22 रन बनाकर आउट हुए. नंबर 3 पर आए दिग्गज बल्लेबाज Steve Smith ने ग्रीन के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया. कैमरोन ग्रीन 30 गेंदों पर 61 रन बनाकर आउट हो गए और फिर Umesh Yadav ने आकर एक ही ओवर में 2 विकेट झटककर कंगारू टीम को बैकफूट पर ढकेल दिया. उमेश ने पहले स्मिथ(35) और फिर Glenn Maxwell(1) को आउट कर दिया. Josh Inglis भी 17 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन इसके बाद Matthew Wade तूफानी पारी खेलकर मेहमान टीम को शानदार जीत दिला दी. वेड ने 21 गेंदों में 45 रनों की नाबाद पारी खेली. एक बार फिर से कप्तान रोहित ने 19वां ओवर Bhuvneshwar Kumar को दे दिया और उन्होंने 16 रन खर्च कर दिए.

अंतिम ओवर को ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 2 रनों की जरुरत थी और और अंतिम ओवर की पहली गेंद पर चहल ने टिम डेविड को आउट कर दिया. Pat Cummins ने विजयी चौका लगाया और ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत की तरफ से Axar Patel ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए.
अब सीरीज का दूसरा मैच नागपुर में 23 सितम्बर को खेला जाएगा.

Leave a Comment