Placeholder canvas

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात, इस दिन से पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

Bihari News

बिहार में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदलने वाला है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो आने वाले दिनों में ठंढ़ का मिजाज पूरी तरह से बदल जाएगा. इसका एक मात्र कारण है बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात. जिसके चलते प्रदेश में ठंढ़ का प्रभाव बढ़ने वाला है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो पिछले हफ्ते जिस तरह से पछुआ हवा का प्रभाव शुरू हुआ और प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. उस बीच बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात विकसित हुआ. इसी चक्रवात का प्रभाव था कि प्रदेश में पिछले दो दिन से आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए थे. हालांकि आसमान में बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले 24 घंटे में चक्रवाती परसंचरण के कारण तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश और लक्ष्यद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश, केरल और कर्नाटक में कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि केरल, मध्य प्रदेश, दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. जिसके कारण उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में दिन और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलने वाला है. देश के इन इलाकों में बारिश जैसे हालात के कारण प्रदेश में ठंढ़ में बढ़ोतरी की बात कही जा रही है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि दिसंबर महीने में ही 23 और 24 तारीख को एक और चक्रवाती तूफान सक्रिय हो सकता है. ऐसे में कहा जा रहा है कि दिसंबर महीने में तापमान में गिरावट देखी जा सकती है.

इधर पटना मौसम केंद्र की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि मानसून की समाप्ति के बाद और ठंढ़ के आगमन में लगभग एक महीने से ज्यादा का समय लग ही जाता है. इधर मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस बार प्रदेश में ठंढ़ के दस्तक देने में एक से सवा महीने की देरी हुई है. साथ ही यह भी बताया गया है कि इन दिनों स्थितियां अनुकूल बन रही है और आने वाले दो से तीन दिनों में पछुआ हवा का प्रभाव फिर से तेज होने वाला है. जिसके बाद से तापमान में और भी गिरावट देखने को मिलने वाला है. इन दिनों ग्रामीण इलाकों में कोहरे जैसे हालात बनने लगे हैं. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि 15 दिसंबर के बाद से तापमान में जबरदस्त गिरावट देखी जा सकती है. इन दिनों न्यूनतम तापमान में चार डिग्री तक की कमी देखने को मिलने वाली है.

मौसम विभाग की माने तो पटना के साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में न्यूनतम तापमान में कमी देखी जा रही है. पिछले दिनों गया सबसे ठंढा शहर रहा तो वहीं राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री दर्ज किया गया है. साथ हि विभाग ने यह भी बताया है कि राजधानी पटना के साथ ही रोहतास, वाल्मीकिनगर, पूर्व चंपारण, मुजप्फरपुर, सुपौल, सहरसा, भागलपुर एवं पूर्णिया में तापमान में आंशिक रुप से बढ़ोतर देखने को मिल सकती है. साथ ही सीवान, औरंगाबाद, गया सीतामढ़ी, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, फारबिसगंज, अररिया और कटिहार में तापमान में कमी रहने की बात कही जा रही है. कई जिले तो ऐसे भी बैं जहां दिन में तेज धूप का असर अब कम होने लगा है ऐसे में इन जिलों में दिन और रात के तापमान में बहुत अंतर नहीं रह गया है.

Leave a Comment