Placeholder canvas

बिहार नगर निकाय चुनाव की मतदान की रफ़्तार पर रखी जाएगी एप से निगरानी, कम होगी मानवीय हस्तक्षेप की संभावना

Bihari News

बिहार में होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर गतिविधियाँ तेज हो गयी हैं. अगले कुछ दिनों में यह चुनाव कराया जायेगा. बता दे कि इस चुनाव के तहत पहले चरण के 10 अक्टूबर को 156 निकायों में चुनाव कराया जायेगा. वहीं मतदान के दिन राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान की रफ़्तार की निगरानी एप से कराने की तैयारी की है. जानकारी के अनुसार जिस एप को निगरानी के लिए विकसित किया गया है उसका नाम ‘रियल टाइम वीटीआर मॉनिटरिंग एप’रखा गया हैं. इस मोबाइल एप की सहायता से ही प्रत्येक जिले के बूथ पर मतदाताओं द्वारा किए जा रहे मतदान की संख्या की जानकारी दी जाएगी. जिससे जिलावार मतदान की रफ्तार की जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, नगरपालिका सह जिलाधिकारी एवं राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा की जा सकेगी.

बताते चले कि मतदान की रफ़्तार का आकलन प्रत्येक दो घंटे पर किया जायेगा. इसके लिए सभी मतदानकर्मियों को चुनाव प्रशिक्षण के द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि उन्हें चुनाव के समय कोई परेशानी न हो. वहीं अभी तक बिहार निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान को लेकर मतदानकर्मियों के द्वारा प्रशिक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी हैं. इसके अलावा चुनाव प्रेक्षकों के लिए भी अलग से एप को तैयार किया गया हैं. इस चुनाव को लेकर आयोग के द्वारा कहा गया है कि नगर निकाय चुनाव के दौरान सभी जिलों में चुनाव प्रेक्षकों की तैनाती की गयी हैं. प्रेक्षक के लिए बनाई गयी एप ‘ऑब्जार्बर एप’के माध्यम से नामांकन से लेकर मतगणना तक की जानकारी राज्य निर्वाचन को दी जाएगी. राज्य निर्वाचन को जानकारी देने का कार्य प्रेक्षक के द्वारा किया जायेगा.

आयोग के अनुसार निकाय चुनाव के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर विकसित किए गए हैं। इन सॉफ्टवेयर से उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की समीक्षा व उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित करने के लिए की जाएगी. चुनाव में इस तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से नामांकन पत्रों की समीक्षा और प्रतीक आवंटन में मानवीय हस्तक्षेप की संभावना न्यून होगी और साथ ही पारदर्शी व्यवस्था के तहत शिकायत भी कम प्राप्त होंगे.

Leave a Comment