Placeholder canvas

छठ में बिहार आना हुआ आसान, भारतीय रेलवे ने चलवाई 10 और पूजा स्पेशल ट्रेन

Bihari News

कुछ ही दिनों में छठ महापर्व की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में बिहार आने वाले लोगों को संख्या में बढ़ोतरी होते जा रही है. लोगों की इसी भाध्ती भीड़ को देखते हुए रेलवे के द्वारा बिहार आने वाले लोगों को थोड़ी सहूलियत पहुंचाने की कोशिश की गयी है. बता दे कि भारतीय रेलवे के द्वारा भीड़ को देखते हुए जतिरिक्त फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलवाने का फैसला लिया है. रेलवे ने यह फैसला किया है कि पहले से चल रही पूजा स्पेशल ट्रेनों के अलावा 10 जोड़ी और पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाया जायेगा ताकि बिहार आने वाले लोगों को तिच्क्त मिल सके और वो अपने घर आ सकें. फ़िलहाल वैसे लोग जो बिहार आन अचहते है उन्हें ट्रेनों में टिकट नहीं मिल पा रहे वहीं अगर फ्लाइट की बात की जाए तो इनके किराये आसमान छु रहे है जिस वजह से लोग इसे यात्रा नही कर पा रहे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आम दिनों में जहां दिल्ली से बिहार आने का किराया केवल 5000 हुआ करता था वहीं त्योहारों को देखते हुए किराया अब 34, 000 रुपये तक पहुँच चूका है. ऐसे में भारतीय रेलवे के द्वारा जो पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है उससे उन्हें काफी सहूलियत मिलेगी.

छठ को देखते हुए रांची से पटना के लिए चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन 08624 और 08623 है. जो कि रांचीपटनारांची छठ स्पेशल ट्रेन है. गाड़ी संख्या 08624 रांची से पटना जाने वाली छठ स्पेशल ट्रेन को 29 अक्टूबर को खोली जाएगी जो 11:10 से खुलकर अगले दिन 10:30 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी. वहीं वापसी के लिए गाड़ी संख्या 08623 है जो कि 30 अक्टूबर को 11:30 बजे पटना से खुलेगी और उसी दिन 08:35 बजे रांची पहुंचेगी. ये दोनों स्पेशल ट्रेन लोहरदगा, टोरी, लातेहार, बरवाडीह, डालटेनगंज, गढ़वा रोड, सोन नगर, गया एवं जहानाबाद स्टेशन पर रुकते हुए अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेगी.

इसके साथ ही ग्वालियर बरौनी स्पेशल ट्रेन का भी परिचालन किया जा रहा. ग्वालियरबौरानी स्पेशल ट्रेन 26 और 30 अक्टूबर को ग्वालियर से 6 बजे निकलेगी जो अगले दिन बरौनी जंक्शन 6:30 बजे पहुचेगी. वहीं वापसी में बरौनीग्वालियर स्पेशल ट्रेन 28 अक्टूबर और 1 नवम्बर को चलेगी. जिसका बरौनी से खुलने का समय 4:30 बजे है और ग्वालियर पहुँचने का समय अगले दिन 4:15 है. इन स्पेशल ट्रेनों के परिचालन से त्योहार के मौके पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी लाभ मिलेगी. वैसे यात्री जिन्हें टिकट मिलने में परेशानी हो रही थी या टिकट कन्फर्म नही हो पा रहे थे. वे इन स्पेशल ट्रेनों का सफर कर अपने घर पहुँच सकते है.

Leave a Comment