Placeholder canvas

BPSC की तैयारी कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, इसमें मिलेगी राहत

Bihari News

बिहार में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. बिहार में BPSC के माध्यम से 1.70 लाख शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. ऐसे में बीपीएससी की परीक्षा से ठीक पहले विभाग की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है. बिहार प्रशासनिक लोक सेवा आयोग के चेयनमैन अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किग नहीं होगी. आपको बता दें कि बीपीएससी की परीक्षा अपने तय समय 24,25 और 26 अगस्त को ही होगी. साथ ही यह भी बताया गया है कि जो भी अभ्यर्थी शिक्षक बहाली के लिए आवेदन किये हैं वे इस परीक्षा में बैठ सकेंगे. साथ ही यह भी कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों ने शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया है वे सभी परीक्षा में बैट सकेंगे. साथ ही यह भी बताया गया है कि इस परीश्रा के जरिए उनकी पात्रता की जांच नहीं की जा सकती है. बाद में उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय इसकी जांच की जाएगी.

चेयरमैन अतुल प्रसाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि बिहार शिक्षक बहाली पर उन्होंने कहा कि बीपीएससी पहील बार यह परीक्षा आयोजित कर रहा है. ऐसे में अभ्यर्थियों के मन में कई तरह की शंकाएं हैं. उन्हें नहीं पता कि पेपर कैसा आएगा. उनका पैटर्न कैसा होगा. इसीलिए निगेटिव मार्केंग इस परीक्षा में हनीं की जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया वे सभी परीक्षा में बैठ सकेंगे. हालांकि, इन एग्जाम के जरिए उनकी पात्रता की जांच नहीं की जाएगी. बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय इनकी जांच की जाएगी. इस दौरान इन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पिछले दिनों शीर्ष अदालत ने बीएड धारियों को प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती से बाहर करने का आदेश जारी किया था. इससे बीपीएससी शिक्षक बहाली के अभ्यर्थियों में कंप्यूजन पैदा हो गई थी. बीपीएससी चेयरमैन ने स्पष्ट किया कि जिन बीएड धारियों ने प्राइमरी शिक्षक के पदों पर आवेदन किया है, वे फिलहाल परीक्षा दे सकेंगे. उनकी नियुक्ति पर फैसाल बाद में राज्य सरकार और एनसीटीई करेगी.

इसके साथ ही विभाग की तरफ से यह भी अपडेट साझा किया गया है जिसमें यह बताया गया है कि ऐसे शिक्षक अभ्यर्थी जिनका एडमिट, कार्ड डाउनलोड करने पर गलत फोटो आ गया है या अस्पष्ट फोटो है, राजपत्रित अधिकारी से अभिप्रमाणित रंगीत फोटो लेकर परीक्षा केंद पर जाएं. साथ ही वे अपना फोटो युक्त पहचान पत्र भी अपेन पास में रखें. जिनके हस्ताक्षर अस्पष्ट या अपठनीय है उनको भी निर्धारित फार्मेट को भरकर और उसपर रंगीन अभिप्रमाणित फोटो लगा कर परीक्षा से पहले परीक्षा केंद अधीक्षक को दें. एडमिट कार्ड को लेकर जारी अपडेट में यह बताया गया है कि उम्मीदवारों को 20 अगस्त तक अपेन प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए कहा गया है. वहीं विस्तृत जानकारी 21 अगस्त को बीपीएससी की वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों के साथ साझा की जाएगी.

ऐसे में अभ्यर्थी अब परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं. जैसे ही यह खबर सामने आई कि अब परीक्षा में निगेटिव मार्क नहीं होगा उनका उत्साह दोगुणा बढ़ गया है. ऐसे में अब देखना है कि इस निगेटिव मार्क हटाने से अभ्यर्थियों को कितना फायदा होता है.

आपको क्या लगता है निगेटिव मार्क हटाने से अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment