Placeholder canvas

29 साल बाद टूटा कांबली का वर्ल्ड रिकॉर्ड, तूफानी बल्लेबाज ने कर दिया धुंआ-धुंआ

Bihari News

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के उभरते हुए सितारे Harry Brook ने अपनी बल्लेबाजी से समूचे दुनिया का ध्यान एक बार फिर अपनी तरफ खींचा है. अपने ड्रीम फॉर्म में चल रहे इस इंग्लिश युवा बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार शतक बनाया है. अभी तक 9 पारियों में यह ब्रूक का चौथा शतक है और इस शतक के साथ उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इससे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज विनोद कांबली के नाम था लेकिन गुरुवार को इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने कांबली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पहले दिन का खेल खत्म होने तक ब्रूक नाबाद 184 रन बनाकर लौटे. इस पारी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट की पहली 9 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

टेस्ट क्रिकेट की पहली 9 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रूक से पहले विनोद कांबली के नाम था, कांबली ने अपनी पहली 9 पारियों में 2 दोहरे शतक और इतने ही शतक के बदौलत कुल 798 रन बनाए थे लेकिन ब्रूक के नाम इस पारी के बाद 807 रन हो गए हैं. खास बात ये है कि इसमें और रन जुड़ेंगे क्योंकि वो अभी बल्लेबाजी कर ही रहे हैं.

टेस्ट क्रिकेट की पहली 9 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

807* – हैरी ब्रूक(इंग्लैंड)
798 – विनोद कांबली(भारत)
780 – हर्बर्ट सटक्लिफ(इंग्लैंड)
778 – सुनील गावस्कर(भारत)
777 – एवर्टन वीक्स(वेस्टइंडीज)
703 – जॉर्ज हेडली(वेस्टइंडीज).

अब ब्रूक की नजर गावस्कर के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर

इंग्लैंड के उभरते सितारे हैरी ब्रूक की नजरें अब महान सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड पर है. सुनील गावस्कर के नाम पहले 6 टेस्ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. गावस्कर ने अपने पहले 6 टेस्ट मुकाबलों में 912 रन बनाए थे, जो कि एक रिकॉर्ड है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर महान सर डॉन ब्रैडमैन का नाम है, ब्रैडमैन ने 862 रन बनाए थे. हैरी ब्रूक के पास इन दोनों महान बल्लेबाजों के रिकॉर्ड को तोड़ने का सुनहरा मौका है.

मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था, उनका यह निर्णय सही भी साबित हुआ लेकिन जब तक जो रूट और हैरी ब्रूक क्रीज पर नहीं उतरे थे. दरअसल मैट हेनरी और टिम साउदी ने इंग्लिश टीम को तुरंत ही 3 झटके दे दिए थे लेकिन इसके बाद रूट और ब्रूक ने कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. जब रूट और ब्रूक उतरे तब इंग्लैंड का स्कोर 21/3 था लेकिन इसके बाद दोनों ने ना सिर्फ इंग्लिश पारी को संभाला बल्कि एक बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया. पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 65 ओवरों के खेल में 3 विकेट के नुकसान पर 315 रन बना लिए थे. जो रूट 101 और हैरी ब्रूक 184 रन बनाकर नाबाद लौटे. रूट ने जहां अपनी पारी में मात्र 7 चौके लगाए वहीं ब्रूक इससे उलट 24 चौके और 5 छक्के लगा चुके थे. इंग्लैंड की टीम 2 मैचों की सीरीज में पहले से ही 1-0 से आगे है और अब दूसरे टेस्ट में भी उनका पलड़ा भारी हो गया है.

Leave a Comment