Placeholder canvas

चार माह में कमर्शियल सिलेंडर के दामों में हुआ गिरावट तो वहीं एलपीजी के दामों में बढ़ोत्री, जानें इन महीनों में कितना हुआ बदलाव

Bihari News

पिछले चार माह में राजधानी पटना में घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. जबकि वहीं दूसरी ओर कमर्शियल सिलेंडर 457 रुपये सस्ता भी हुआ है. बता दे कि जिस दिन कमर्शियल सिलेंडर की कीमत सबसे ज्यादा थी वह 2022 का मई महिना था। इस महीने में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2607 रुपये तक पहुंच गयी थी. वहीं अगर मौजूद समय में इसके कीमत की बात करें तो अभी कमर्शियल सिलेंडर 2150 रुपये में मिल रहा है.

वहीं दूसरी तरफ गृहिणियों के किचेन में इस्तेमाल किये जाने वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में भी बढ़ोत्रि देखने को मिली हैं। सरकार ने महंगाई की मार को ध्यान में रखते हुए इस माह भी 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1151 रुपये कर दिये हैं। जानकारी के लिये बता दे कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में पिछले तीन माह से किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं अगर मई महीने की बात करें तो इस महीने में इसकी कीमतों में तीन बार बदलाव किया गया हैं। फिलहाल इस वक्त एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी 79.26 रुपये ही दी जा रही है. बता दे कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने जो आकड़े जारी किये है उनके अनुसार एलपीजी की कीमतों में 1 अप्रैल 2017 से 6 जुलाई 2022 के बीच 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जहां 723 रुपये की कीमत वाली एलपीजी को 45 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए बढ़ाकर 1053 रुपये कर दी गयी।

आपकी जानकारी के लिये बता दे की घर में उपयोग लाने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर राज्य में अलग अलग निर्धारित की जाती है। और इसके दाम मूल्य वर्धित कर या वैट के साथ साथ परिवहन शुल्क पर काफी निर्भर करती हैं और फिर सभी को जोर कर फाइनल दाम निर्धारित किये जाते।

Leave a Comment