Placeholder canvas

IPL 2023 : कितनी दमदार है चेन्नई सुपरकिंग्स ?

Bihari News

क्रिकेट लवर्स, आईपीएल 2023 का काउंटडाउन शुरू हो गया है. आईपीएल 2023 के लिए अभी 23 दिसंबर को कोच्ची में मिनी ऑक्शन का आयोजन हुआ था, जिसमें फ्रेंचाइजियों ने अपने पसंद के खिलाड़ी खरीदे. ऑक्शन में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी छाए रहे. इंग्लैंड की टीम मौजूदा वक्त में वर्ल्ड टी20 चैंपियन है. ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया था और दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया था वहीं सेमीफाइनल में इंग्लिश टीम ने भारत को एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हराया था. फाइनल मुकाबले के हीरो और ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ रहे इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Sam Curran आईपीएल ऑक्शन में सबसे महंगे बिके. उन्हें पंजाब की टीम ने 18.50 करोड़ रूपए में खरीदकर अपने साथ जोड़ा.

Sam Curran

इस लेख में हम आपको चेन्नई सुपरकिंग्स के बारे में बताएंगे. आगामी आईपीएल में चेन्नई की टीम का फाइनल स्क्वाड क्या है ? वो बताएंगे. आपको तो पता ही है चेन्नई सुपर किंग्स, जो 4 बार टूर्नामेंट की चैंपियन रह चुकी है, जिसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं. आपको हम आईपीएल 2023 में जाने वाली चेन्नई की टीम के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Ben Stokes

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्क्वाड में कुल 25 खिलाड़ी हैं, जिसमें 8 ओवरसीज़ खिलाड़ी शामिल हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 16.25 करोड़ रूपए में खरीदकर अपने साथ जोड़ा है. आप सोच रहे होंगे स्टोक्स को इतने महंगे दाम में चेन्नई ने क्यों ख़रीदा ? तो इसके कई मायने हैं. बेन स्टोक्स एक बिग-हिटर हैं और 2-3 ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं. कई मायनों में वो संन्यास ले चुके ड्वेन ब्रावो के परफेक्ट रिप्लेसमेंट हैं. वेस्टइंडीज के दिग्गज ड्वेन ब्रावो की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में होती है और वो चेन्नई सुपरकिंग्स फ्रेंचाइजी का सालों से अभिन्न अंग थे इसलिए उनके जाने से चेन्नई उनके आइडियल रिप्लेसमेंट की तलाश में थी, जो कि उन्हें इंग्लैंड के बेन स्टोक्स में दिखा. और स्टोक्स हैं भी.

स्टोक्स ने जब से इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी संभाली है, टीम ने गजब का प्रदर्शन किया है. चेन्नई उनको महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी भी बना सकती है. वो एक शानदार कप्तान भी साबित हो सकते हैं. 2022 आईपीएल संभवतः धोनी का अंतिम आईपीएल होगा, इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी को अगले कप्तान का भी निर्णय लेना होगा. आईपीएल 2022 में टीम ने रवीन्द्र जडेजा को कप्तानी सौंपी थी लेकिन वो बुरी तरह फ्लॉप रहे थे ऐसे में स्टोक्स ही कप्तानी के प्रबल दावेदार नजर आ रहे हैं. स्टोक्स के अलावा चेन्नई की फ्रेंचाइजी ने न्यूजीलैंड के धाकड़ तेज गेंदबाज काइल जेमिसन को 1 करोड़ रूपए में ख़रीदा है, ये भी एक अच्छी खरीददारी है, मगर जेमिसन के लंबे ब्रेक के बाद वापसी करेंगे. वो इंजरी के चलते लंबे वक्त से क्रिकेट से दूर थे.

Ajinkya Rahane

भारतीय खिलाड़ियों में चेन्नई सुपरकिंग्स ने अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को 50 लाख रूपए में खरीदकर अपने साथ जोड़ा, उनके अलावा युवा बल्लेबाज शेख रशीद और ऑलराउंडर भगत वर्मा को उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपए में CSK ने ख़रीदा है. ऑलराउंडर निशांत सिंधु, जो अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं, चेन्नई ने उन्हें 60 लाख रूपए में खरीदकर अपने साथ जोड़ा है.

Narayan Jagadeeshan

चेन्नई की टीम प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज नारायण जगदीशन को नहीं खरीद सकी. जगदीशन ने भारत के घरेलु टूर्नामेंट में गजब का प्रदर्शन किया है, फिर चाहे वो विजय हजारे ट्रॉफी हो या फिर चल रहे रणजी ट्रॉफी में. यानी चेन्नई के पास आईपीएल 2023 में कोई भारतीय बैकअप विकेटकीपर नहीं होगा, उन्हें डिवॉन कॉनवे और अम्बाती रायुडु से काम चलाना पड़ेगा.

आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपरकिंग्स का फुल स्क्वाड :

Openers: Devon Conway, Ruturaj Gaikwad, Ajinkya Rahane, Shaik Rasheed
Middle order: Ambati Rayudu, Subhranshu Senapati
Wicketkeepers: MS Dhoni
Allrounders: Ben Stokes, Moeen Ali, Shivam Dube, Rajvardhan Hangargekar, Dwaine Pretorius, Mitchell Santner, Ravindra Jadeja, Ajay Mandal, Nishant Sindhu, Bhagath Varma
Spinners: Prashant Solanki, Maheesh Theekshana
Fast bowlers: Tushar Deshpande, Mukesh Choudhary, Matheesha Pathirana, Simarjeet Singh, Deepak Chahar, Kyle Jamieson

CSK की संभावित प्लेइंग 11 – Devon Conway, Ruturaj Gaikwad, Ben Stokes, Ambati Rayudu, Moeen Ali, Ravindra Jadeja, Shivam Dube, MS Dhoni(c & wk), Deepak Chahar, Maheesh Theekshana, Mukesh Choudhary.

आपके अनुसार आईपीएल 2023 में चेन्नई का प्रदर्शन कैसा रहेगा ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment