Placeholder canvas

यू ट्यूब लिंक को लाइक करना पड़ गया महंगा, खाते से उड़ गये लाखों रुपये

Bihari News

एक ऐसे ठगी का मामला सामने आया है जहाँ यू ट्यूब पर लिंक भेजकर लाइक करने और घर बैठे रुपये कमाने का झांसा दिया गया. इस ठगी के मामले में साइबर ठगों द्वारा करीब तीन लाख रुपये युवक के खाते से उड़ा लिए गये. जिस युवक के साथ इस तरह की घटना हुई है वह युवक पटना जिले के पीरबहोर इलाके का रहने वाला है. पीड़ित युवक द्वारा पीरबहोर पुलिस थाने में इस मामले को लेकर केस दर्ज करवाया गया है. मामले की जानकारी लिए जाने पर पीड़ित द्वारा बताया गया की घर बैठे कमाई करने की बात कहकर साइबर अपराधियों द्वारा उसे कुछ रुपये भेजे गए थे. उसके बाद लगभग तीन लाख रुपये उसके खाते से गायब हो गये.

बता दें की पीड़ित का नाम इरशाद अली है. इनके मुताबिक उनके व्हाटसपएप पर एक कंपनी का नाम लिख कर एक मार्च की शाम 7:25 मिनट पर एक मेसेज आया. उस मेसेज में इरशाद अली को एक जॉब ऑफर किया गया था. उसमे ये भी कहा गया था की यू ट्यूब के तीन लिंकों को भेजा जायेगा. दिए गये इस लिंक को लाइक करना होगा और ऐसे हीं पीड़ित को झांसा दिया गया की ऐसे हीं आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. फिर ठीक उसके अगले हीं दिन यानी दो मार्च को लगभग 11 बजे के आसपास विडियो का वो लिंक इरशाद को मिलता है. साइबर ठगों द्वारा इस विडियो को लाइक करने को कहा गया. जैसे हीं पीड़ित द्वारा उस विडियो को लाइक किया गया वैसे हीं इरशाद को 150 रुपये टेलीग्राम अकाउंट से भेजे गये. इसके बाद एक एक कर के 1000 रुपये, 1300 रुपये और फिर 4400 रुपये अलगअलग अकाउंट पर इरशाद को भेजे गये. बड़े हीं आसानी से पैसों को आता देख पीड़ित उन जालसाजों के झांसे में तुरंत आ गया.

इसके बाद 3 लाख और 4 हजार 860 रुपये की निकासी पीड़ित के अलगअलग खातों से साइबर ठगों द्वारा कर ली गयी. इस घटना को अंजाम 5 मार्च से 7 मार्च के बीच दिया गया. ठगी होने के बाद पीड़ित को अहसास हुआ की वह जालसाजों के झांसे में आ गया था. गौरतलब है की उन्ही खातों से उन साइबर ठगों ने रुपये उड़ाये जिस खाते में उन जालसाजों ने पीड़ित को रुपये भेजे थे.

साइबर फ्रॉड द्वारा लोगों को झांसा देने के लिए अक्सर यूजर को अकाउंट में पैसे भेजने की बात करते हैं. और फिर यूजर को ठगने का काम वे फिशिंग लिंक के जरिये करते हैं. कई बार तो घर बैठे पैसे कमाए वाले प्रलोभन के अलावे लोगों को फेसबुक, इन्स्टाग्राम या ट्विटर पर फौलोवर्स बढ़ाने और ब्लू टिक देने का लालच भी उन ठगों द्वारा दिया जाता है. हर रोज ये जालसाज ठगी करने के कोई ना कोई नए तरीके ढून्ढ लेते है. इसलिए आज के इस डिजिटल युग में इनसे बचना काफी मुश्किल हो जाता है. तो ऐसे में जरुरी है की आप किसी भी तरह के प्रलोभन में आने से बचे. बेवजह किसी अंजान और असुरक्षित लिंक पर क्लिक करने से बचें. साथ हीं साथ साइबर ठगी से जुड़ी जानकारी या इससे कैसे बचा जाये इन बातों की जानकारी गूगल या यू ट्यूब के किसी अच्छे साईट या चैनल से लेते रहें.

Leave a Comment