skip to content

कोहली का कमाल, यह कीर्तिमान हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Bihari News

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज Virat Kohli अब अपने करियर के उस मुकाम पर पहुंच चुके हैं, जहां वह मैच-दर-मैच नए रिकॉर्ड बनाते हैं या तोड़ते हैं. अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023’ टेस्ट सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में विराट कोहली ने 186 रनों की मैराथन पारी खेली थी, 3 साल के बाद विराट के बल्ले से टेस्ट शतक निकला और इस शानदार शतकीय पारी के लिए उनको ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड से नवाजा गया था. ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार जीतने के साथ ही विराट कोहली ने अक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया.

यह कीर्तिमान हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने

विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, और बांग्लादेश के खिलाफ तीनों फॉर्मेट(टेस्ट, वनडे, और टी20) में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड जीते हैं. विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 4 देशों के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड जीता है. इसके अलावा वह तीनों फॉर्मेट में 10 या उससे अधिक बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बनने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं.

सचिन के बाद हैं दूसरे खिलाड़ी

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड जीतने के मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. कोहली ने अब तक 494 इंटरनेशनल मैचों में 63 बार यह अवार्ड जीता है. वह टेस्ट में 10, वनडे में 38 और टी20 इंटरनेशनल में 15 बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे हैं. इस लिस्ट में टॉप पर महान बल्लेबाज Sachin Tendulkar का नाम आता है. सचिन ने कुल 76 बार यह अवार्ड जीता है. वह टेस्ट में 14, और वनडे में 62 बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे थे. श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर Sanath Jayasurya लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने 586 मैचों में 58 बार यह अवार्ड जीता है.

Leave a Comment