Placeholder canvas

पटना से देवघर जाना होगा आसान, इस दिन से शुरू हो रही है फ्लाइट सेवा

Bihari News

बिहार के लोगों के लिए एक खुशखबरी है. अब पटना से झारखंड जाना आसान हो जाएगा. बता दें कि अब देवघर से पटना और रांची का सफर आसान होने वाला है. 27 और 28 फरवरी से देवघर एयरपोर्ट से पटना और रांची के लिए उड़ान सेवा की शुरुआत होने जा रही है. इसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो देवघर एयरपोर्ट से पटना के लिए उड़ान का रास्ता साफ हो गया है. इंडिगो की तरफ से शेड्यूल जारी कर दिया है. ऐसे में अब कहा जा रहा है कि बस एक 1 घंटे के सफर में आप पटना से देवघर या कहें देवघर से पटना पहुंच सकते हैं.

इस उड़ान सेवा की शुरुात 26 मार्च को होगी. 26 मार्च को इंडिगो की फ्लाइट संक्या 6E7944 देवघर एयरपोर्ट से सुबह के 11 बजकर 15 मिनट पर उड़ान भरेगी और यह फ्लाइट दोपहर में 12 बजकर 15 मिनट पर पटना पहुंच जाएगी. वहीं वापसी में फ्लाइट संख्या 6E7945 दोपहर में 12 बजकर 35 मिनट पर उड़ान भरेगी और 1 बजकर 35 मिनट पर देवघर पहुंच जाएगी. इसके साथ ही देवघर से रांची के लिए भी उड़ान सेवा की शुरुआत 27 मार्च से हो जाएगी. बता दें के देवघर से रांची का सफर 55 मिनट का होगा. देवघर से रांची जाने के लिए इंडिगो की फ्लाइट संख्या है 6E 7964 जोकि रांची से शाम के 3 बजकर 25 मिनट पर खुलेगी और देवघर एयरपोर्ट पर 4 बजकर 20 मिनट पर पहुंच जाएगी. वहीं देवघर एयरपोर्ट से रांची जाने के लिए फ्लाइट संख्या 6 E 7965 शाम को 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ान भरेगी और रांची एयरपोर्ट पर 5 बजकर 40 मिनट पर पहुंच जाएगी.

ऐसे में अब आपके मन में यह चल रहा होगा कि आखिर इसका किराया कितना होगा. तो चलिए हम आपको इन रूटों के किराये के बारे में बताते हैं. देवघर से पटना के लिए 26 मार्च को इंडिगो की फ्लाइट जो उड़ान भरेगी इसके लिए टिकट का निर्धारण किया गया है कि 3934 रुपये वहीं अगर आप देवघर से रांची के लिए लिए उड़ान भरना चाहते हैं तो आपको यहां 2473 रुपये किराया देना होगा.

बिहार में एयरपोर्ट में विकास को लेकर काम चल रहा है. बिहार में लगभग 11 एयरपोर्ट को विकसित करने पर काम चल रहा है. वर्तमान में तीन शहरों में एयरपोर्ट की सुविधा विकसित की गई है गया में इंटरनेशनल उड़ान की सुविधा है जबकि पटना और दरभंगा में घरेलू उड़ान की सुविधा है. बता दें कि दरभंगा में भी इंटरनेशनल उड़ान की बात कही जा रही है. साथ ही पटना से इतर बिहटा में नए एयरपोर्ट विकसित करने की बात कही जा रही है जहां पर घरेलू और इंटरनेशल उड़ाने होंगी. इसके अलावा कई ऐसे जिलें हैं जहां पर एयरपोर्ट विकसित करने पर विचार चल रहा है. जिसमें पूर्णिया में एयरपोर्ट की शुरुआत की बात कही जा रही है. वहीं कई ऐसे जिले हैं जहां पर जमीनों को चिन्हिंत किया गया है और उन जिलों में एयरपोर्ट की शुरुआत की बात कही जा रही है. जिसमें मुजफ्फरपुर, में एयरपोर्ट विकसित करने की बात कही जा रही है. कहा जा रहा है कि यहां से रांची, कोलकाता, गया और वाराणसी के लिए उड़ान सेवा की शुरुआत हो सकती है. भागलपुर एयरपोर्ट को लेकर भी बात चल रही है. यहां भी टीमें आई हैं और निरिक्षण कर के गई है. इसके बाद फारबिसगंज में एयरपोर्ट बनाने की बात चल रही है. यहां दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान हवाई अड्डा बनाया गया था. इसके साथ ही मुंगेर में भी हवाई अड्डा बनाने की बात चल रही है यहां पर 90 साल पहले एयरपोर्ट की शुरुआत हुई थी जिसे अब एक बार फिर से विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है, ऐसे में कहा जा रहा है कि घरेलू उड़ानों को जोड़ने को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार ज्यादा ध्यान दे रही है.

Leave a Comment