skip to content

WPL 2023 Match-2 : DC VS RCB : किसका पलड़ा भारी ? कौन मारेगा बाजी ? 

Bihari News

दोस्तों, पुरुषों के आईपीएल के तर्ज पर महिलाओं का आईपीएल जिसका नाम है विमेंस प्रीमियर लीग का आगाज हो गया है. यह wpl का पहला एडिशन है, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने आईपीएल के लोकप्रियता और सफलता के बाद महिलाओं का आईपीएल यानी wpl कराने का फैसला लिया. आज wpl का दूसरा मैच खेला जाएगा. आपको बता दें कि आईपीएल की तरह wpl में 10 टीमें नहीं हैं बल्कि इसमें 5 टीम ही खेल रही हैं. wpl में खेलने वाली टीमों के नाम हैं मुंबई इंडियन्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स, और यूपी वारियर्ज. आज दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला है. इस लेख में हम दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग 11 के बारे में बात करेंगे. तो आइए मैच से पहले जानते हैं मैच प्रीव्यू –

सबसे पहले बात दिल्ली कैपिटल्स टीम के बारे में. दिल्ली की टीम RCB के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत करने जा रही है. यह मैच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाना है. मुंबई में हुए 13 फरवरी को ऑक्शन में दिल्ली के फ्रेंचाइजियों ने 11.65 करोड़ रूपए खर्च कर 18 खिलाड़ियों को खरीदा है. टीम इंडिया की मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स को सबसे अधिक 2.20 करोड़ रूपए में फ्रेंचाइजियों ने ख़रीदा वहीं अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम की कप्तान, युवा विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा को फ्रेंचाइजी ने 2 करोड़ की बोली लगाकर अपने साथ शामिल किया है.

दिल्ली की टीम ने ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग को अपना कप्तान बनाया है. मेग लेनिंग की ही कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की है. उनके अलावा दिल्ली की टीम में दक्षिण अफ्रीका की दिग्गज ऑलराउंडर मरिज़ाने कैप और भारत की यंग वंडर तितस साधू भी हैं. साधु भारत की अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इसलिए युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के संतुलन से दिल्ली की टीम विमेंस प्रीमियर लीग में फेवरेट मानी जा रही है. दिल्ली कैपिटल्स टीम का सबसे मजबूत पक्ष उसकी बल्लेबाजी ही है अगर थोड़ा सा कमजोर पक्ष भी है तो वो उनकी गेंदबाजी है. दिल्ली की गेंदबाजी आक्रमण राधा यादव, जेस जोनासन और पूनम यादव के इर्द-गिर्द घुमती है.

इंग्लैंड की काउंटी टीम सरे और नॉर्थहेम्पटनशायर की पूर्व विकेटकीपर जोनाथन बैटी दिल्ली की मुख्य कोच हैं वहीं पूर्व क्रिकेटर्स भारत की हेमलता कला और ऑस्ट्रेलिया की लिजा किटली उनको असिस्ट करेंगी.

RCB के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग 11 :- Shafali Verma, Jasia Akhtar, Jemimah Rodrigues, Meg Lanning(c), Marizanne Kapp, Alice Capsey, Taniya Bhatia (WK), Jess Jonassen, Shikha Pandey, Arundhati Reddy, Radha Yadav.

दिल्ली के लिए मरिजाने कैप, जेमिमा रोड्रिग्स और शेफाली वर्मा की-प्लेयर साबित हो सकते हैं. इस टीम में बेहद दम-ख़म नजर आ रहा है और कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि यह टीम wpl cup उठाने में कामयाब हो जाए.

अब बात रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की करेंगे. आईपीएल में भले ही इस टीम ने अभी तक एक भी बार खिताब ना जीता हो लेकिन फिर भी यह टीम आईपीएल की सबसे लोकप्रिय और चर्चित टीमों में से एक है. जो काम पुरुष नहीं कर पाए हो सकता है वो काम महिला टीम कर दे. टीम इंडिया की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना टीम की कप्तान हैं और निश्चित तौर पर RCB के लिए वही पारी की शुरुआत करेंगी. टीम के पास मंधाना के टक्कर का कोई दूसरा ओपनर नहीं है इसलिए इन्द्राणी रॉय टीम की दूसरी ओपनर हो सकती हैं. सोफी डिवाइन नंबर 3 और हेदर नाइट नंबर-4 पर उतर सकती हैं. फिनिशर के रूप में RCB के पास ऋचा घोष और एलिसे पेरी जैसे दो तगड़े बल्लेबाज हैं. इसके अलावा पूनम खेमनार और कनिका आहूजा भी बल्ले से दम-ख़म रखती हैं. बॉलिंग डिपार्टमेंट में टीम के पास मेगन शट और रेणुका सिंह के रूप में 2 बेहतरीन तेज गेंदबाज मौजूद हैं. इन दोनों के अलावा प्रीती बोस के रूप में भी टीम के पास एक अच्छा विकल्प मौजूद है.

दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में RCB की संभावित प्लेइंग-11 :- Smriti Mandhana [c], Indrani Roy, Sophie Devine, Heather Knight, Richa Ghosh [wk], Ellyse Perry, Poonam Khemnar, Kanika Ahuja, Megan Schutt, Renuka Singh, Preeti Bose.

आरसीबी के पास एक ठोस टीम है और अब यह सभी चीजें सही करने और खिताब जीतने के बारे में है, कुछ ऐसा जो पुरुष टीम को अभी हासिल करना है.

आपके अनुसार आज के मैच में किस टीम का पलड़ा भारी है ? दिल्ली या फिर RCB ? कमेंट में जरुर बताएं.

Leave a Comment