skip to content

IPL 2023 : 2 मैचों में 2 उपलब्धि हासिल कर चुके हैं धोनी, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Bihari News

दोस्तों, देश में इस वक्त क्रिकेट का त्योहार चल रहा है. विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खेली जा रही है. वैसे तो हर साल आईपीएल को लेकर फैंस में गजब की दिलचस्पी रहती है लेकिन जब वो मैदान पर अपने थाला यानी एमएस धोनी को एक्शन में देखते हैं तो फिर क्या कहने. कुछ तो आईपीएल इसलिए देखते हैं ताकि धोनी को देख सकें. अब चूंकि धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है तो ले देकर एक यही टूर्नामेंट है जिसमें धोनी एक्शन में नजर आते हैं और सुनने में तो यह भी आ रहा है कि यह धोनी का आखिरी आईपीएल है यानी हम आखिरी बार धोनी को एक्शन में देख रहे हैं. एक ये भी वजह है इस बार आईपीएल के रोमांच का. और धोनी भी अपने फैंस को निराश नहीं करते हैं, ये तो आप सभी जानते ही हैं.

भारत को टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी जीताने वाले धोनी अभी आईपीएल 2023 में सिर्फ 2 मैच ही खेले हैं लेकिन 2 रिकॉर्ड भी बना दिए हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स को 4 बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले धोनी पांचवीं बार अपनी टीम को चैंपियन बनाने की तरफ देख रहे हैं. अभी तक चेन्नई ने सिर्फ 2 मैच ही खेले हैं, एक में हार मिली है एक में जीत लेकिन धोनी दोनों मुकाबलों में फैंस का दिल जीतने में कामयाब रहे हैं साथ ही बड़ी उपलब्धि भी हासिल की है. इस लेख में हम आपको वही बताने वाले हैं.

दोस्तों, CSK के कप्तान और दिग्गज विकेटकीपरबल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने सोमवार को आईपीएल में इतिहास रच दिया. चेन्नई सुपरकिंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मैच था, जिसमें चेन्नई पहले बल्लेबाजी कर रही थी. धोनी 8वें नंबर पर उतरे, पारी की अंतिम ओवर थी. गेंदबाजी कर रहे थे खतरनाक तेज गेंदबाज मार्क वुड, धोनी आए और उनको लगातार 2 छक्के जड़ दिए. हालांकि तीसरी गेंद पर भी छक्का लगाने के चक्कर में वो अपना विकेट गंवा बैठे. लेकिन 3 गेंदों पर 12 रन बनाकर धोनी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. उन्होंने आईपीएल में 5000 रन पूरे कर लिए हैं. खास बात ये है कि आईपीएल में बतौर विकेटकीपर पांच हजार रन बनाने वाले वो पहले खिलाड़ी हैं. धोनी के नाम 236 आईपीएल मैचों में 135.54 की स्ट्राइक रेट के साथ 5004 रन हैं. धोनी आईपीएल इतिहास में 5 हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले सातवें बल्लेबाज हैं. धोनी से पहले विराट कोहली, डेविड वार्नर, शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना और एबी डिविलियर्स ने यह उपलब्धि हासिल की है. कोहली टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, उनके नाम 224 मैचों में 6706 रन दर्ज हैं. शिखर धवन इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

गौरतलब है कि चेन्नई के चेपॉक के मैदान में धोनी की टीम चार साल बाद खेलने उतरी थी. धोनी जब 20वें ओवर में बैटिंग करने उतरे तो स्टेडियम में मौजूद दर्शकों के ख़ुशी का ठिकाना नहीं था, सबने मोबाइल के टोर्च जला दिए. धोनी ने भी अभिवादन स्वीकार किया और आते ही उन्होंने वुड के दो गेंदों पर लगातर 2 छक्के जड़ दिए. फैंस धोनी के 2 सिक्स़र देखकर झूम उठे. इससे पहले जो चेन्नई का मैच था, उसमें भी धोनी 8वें नंबर पर उतरे थे और उन्होंने 1 छक्का और 1 चौका लगाया था. वो 7 गेंदों पर 14 रन बनाकर नॉटआउट रहे थे, हालांकि यह मैच चेन्नई हार गई थी.

लेकिन धोनी ने इस मैच में भी कीर्तिमान रचा था, किसी एक आईपीएल टीम की तरफ से खेलते हुए 200 छक्के लगाने वाले धोनी पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. क्रिस गेल इस सूची में पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए 239 छक्के लगाए हैं, नंबर 2 पर RCB के ही एबी डिविलियर्स का नाम आता है, नंबर 3 पर 223 छक्कों के साथ मुंबई इंडियन्स के काइरोन पोलार्ड हैं जबकि चौथे नंबर पर RCB के विराट कोहली 218 छक्कों के साथ हैं. CSK के धोनी के अब 202 छक्के हो गए हैं.

तो दोस्तों, आपको क्या लगता है क्या धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स पांचवीं बार चैंपियन बनने में कामयाब हो पाएगी या नहीं ? कमेंट करके जरुर बताएं.

Leave a Comment