Placeholder canvas

धोनी के सम्मान में वानखेड़े की चार सीटें रिजर्व, बनेगा स्मारक

Bihari News

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 16वें संस्करण में शनिवार को शाम साढ़े सात बजे से चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियन्स के बीच टूर्नामेंट का 12वां मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच प्रसिद्द वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में खेला जाएगा. मैच से पहले महाराष्ट्र क्रिकेट संघ ने टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज और सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सबसे बड़ा सम्मान दिया है. दरअसल, 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में धोनी द्वारा लगाया गया विनिंग सिक्स स्टैंड के जिस कुर्सी पर गिरा था, उसे हमेशा के लिए रिजर्व कर दिया गया है. वानखेड़े स्टेडियम में उन चार कुर्सियों को धोनी के उस छक्के की याद में हमेशा के इए रिजर्व कर दिया गया है.

धोनी ने लगाया था विनिंग सिक्स

सोमवार को मुंबई क्रिकेट संघ ने अपनी शीर्ष परिषद की बैठक में लॉन्ग ऑन के पीछे स्टैंड के उस स्थान पर एक ‘स्मारक’ बनाने का फैसला किया है, जहां एमएस धोनी ने वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवान कुलशेकरा की गेंद पर छक्का मारा था और भारत को विश्व चैंपियन बनाया था. महाराष्ट्र क्रिकेट संघ शनिवार को मुंबई बनाम चेन्नई मुकाबले से पहले भारत के दिग्गज कप्तान को सम्मानित करेगा.

बनेगा एक स्मारक

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन(MCA) के अध्यक्ष अमोल काले ने अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को कहा, ‘हम उस स्थान पर एक छोटा सा स्मारक बनाने की योजना बना रहे हैं, जहां धोनी का 2011 विश्व कप विजेता छक्का गिरा था. क्योंकि कोई भी स्पष्ट रूप से नहीं जानता कि गेंद किस सीट पर गिरी थी, इसलिए स्थाई रूप से स्मारक के लिए उस ‘अस्थाई क्षेत्र’ में 3-4 सीटों को ब्लॉक कर देंगे. उन्होंने कहा, ‘हमारे दिमाग में एक डिजाईन और ढांचा है और यह तब तैयार हो जाना चाहिए जब तक अक्टूबर-नवंबर में वनडे विश्व कप की मेजबानी करेंगे. यह विचार मेरे द्वारा प्रस्तावित और अजिंक्य नाइक(MCA सचिव) द्वारा समर्थित और सर्वोच्च परिषद द्वारा पारित किया गया. हम जल्द ही सब कुछ फाइनल कर लेंगे.’

धोनी को किया जाएगा सम्मानित

अमोल काले ने कहा, “हम शनिवार को धोनी को एक स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित करने की भी योजना बना रहे हैं, जब मुंबई इंडियन्स सीएसके के खिलाफ खेलेगी. यह विचार पहली बार अगस्त 2020 में नाइक द्वारा प्रस्तुत किया गया था.”
भारत और दुनिया भर के स्टेडियमों में दिग्गजों के नाम पर समर्पित स्टैंड हैं. वानखेड़े स्टेडियम में सुनील गावस्कर, विजय मर्चेंट, और सचिन तेंदुलकर के नाम पर स्टैंड रखा गया है, जिनकी आदमकद प्रतिमा भी स्थल के परिसर में आने वाली है. रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन(JSCA) स्टेडियम में धोनी के नाम पर एक पूरा पवेलियन है. हालांकि, यह पहली बार होगा कि किसी व्यक्ति के एक विशिष्ठ शॉट के इए एक स्मारक बनाया जाएगा.

Leave a Comment