Placeholder canvas

वायरल खबर: महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए चलाई जा रही “प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना”

Bihari News

केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं जिससे महिलाएं सशक्त हो सकें और समाज में पुरुषों से कंधे से कंधा मिला कर चल सके. कई बार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा बहुत हीं कम ब्याज पर पैसे भी दिए जाते हैं ताकि इन पैसों से वो अपना खुद का कारोबार शुरू कर सके. लेकिन इन सरकारी योजनाओं के नाम पर कई बार कई साइट्स और यू ट्यूब चैनल या किसी सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को गलत जानकारी भी दी जाति है. साथ हीं योजना का लाभ उठाने या फॉर्म भरने और अप्लाई करने के लिए वहां दिए गये लिंक पर क्लिक करने को भी कहा जाता है. लेकिन कई बार हम बिना सोचे समझे हीं उस लिंक पर क्लिक कर देते हैं. इस बात को जानने की कोशिश भी नहीं करते की ये लिंक हमारे लिए सुरक्षित भी है या नहीं. जिससे वित्तीय नुकसान या अन्य साइबर फ्रॉड का सामना करना पड़ता है.

एक ऐसी हीं योजना के बारे में हमें भी पता चला जहाँ यह दावा किया जा रहा था की केंद्र सरकार महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना चला रही है. दरअसल इस बात की जानकारी हमें PIB फैक्ट चेक के माध्यम से मिली. जहाँ किसी साईट के माध्यम से इस बात की जानकारी दी गयी थी. दरअसल वहां इस बात की चर्चा की गयी थी की हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक नयी योजना आरंभ की गयी है, जिसका नाम फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 है. हमारे देश की महिलाओं को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा योजना आरम्भ की गयी है. इस योजना के द्वारा सरकार ने हमारे देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन देने की बात की है. इस योजना का नाम है PM फ्री सिलाई मशीन योजना. जिसके तहत महिलाओं के रोजगार आरम्भ करने का यह एक बहुत आवश्यक कदम था. हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री ने कहा है की सिलाई मशीन प्राप्त कर के महिलाएं अपने घर का खर्चा उठा सकती हैं और अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकती हैं.

बता दें की इन बातों की चर्चा PIB फैक्ट चेक द्वारा शेयर की गयी उस इमेज में की गयी थी. यहाँ पर इन बातों को बताने के अलावे वहां प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन सहायता योजना पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड का भी लिंक दिया गया था. साथ हीं साथ PM फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म डाउनलोड लिस्ट में अपना नाम देखने की बात भी कही गयी थी. साथ हीं इस बात की चर्चा भी की गयी थी की हमारे प्रधानमंत्री का कहना था की इस योजना का लाभ देश की सभी महिलाओं को दिया जायेगा. ताकि वो आर्थिक रूप से मजबूत हो सके.

लेकिन PIB फैक्ट चेक द्वारा इस जानकारी को पूरी तरह से फर्जी बताया गया. PIB फैक्ट चेक द्वारा यह कहा गया की केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है. यह ठगी का एक प्रयास है, कृपया सावधान रहे. जानकारी के लिए आपको बता दें की आप जब भी किसी ऐसे योजना के बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से जानते हैं जो राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहें हैं तो सबसे पहले आप सरकार के ऑफिसियल साईट पर जाकर जरुर पता करें. यदि योजना राज्य सरकार के तरफ से चलाई जा रही है तो राज्य सरकार के ऑफिसियल साईट पर जाकर इसकी जानकारी ले और यदि योजना केंद्र सरकार के तरफ से चलाई जा रही है तो केंद्र सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पता करें. सोशल मीडिया पर दावा किये जा रहे किसी भी योजना पर विश्वास कर के वहां किसी भी अनजान लिंक को क्लिक करने से बचे. साथ हीं अपने निजी दस्तावेज और जानकारी को साझा ना करें. नहीं तो आप साइबर फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं.

Leave a Comment