Placeholder canvas

नवरात्री के दिनों में भूलकर भी न करें ये गलती, पूजा हो जायेगा व्यर्थ…

Bihari News

कुछ ही दिनों में नवरात्री की शुरुआत होने वाली हैं. इस पर्व के नियम को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं कि उन्हें इस पर्व के दौरान क्या करना चाहिए , जिसे उनपर माँ दुर्गा का आशीर्वाद हमेशा बना रहे और उन्हें माँ दुर्गा से विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति हो. इसके साथ ही लोगों में मन में इस बात का भी डर बना होता हैं की कही जानेअनजाने में हमसे वो गलती न हो जाये, जिसकी वजह से माँ दुर्गा हमसे नाराज हो जाये. तो आएये आज हम आपको बताते है कि माँ दुर्गा के इस पावन पर्व नवरात्री को करने के समय हमें ऐसा क्या नही करना चाहिए जिससे माँ हमसे नाराज न हो.

1.व्रत रखने वालों को दाढ़ीमूंछ और बाल नही कटवाने चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि अगर आप इस दौरान अपने दाढ़ीमुछ या बाल कटवाते हैं तो देवी रुष्ठ हो जाती है और श्राप दे देती हैं और साथ ही आप घोर पाप के भागीदार बन जाते हैं और आपको आगे जाकर मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. इसी तरह इन नौ दिनों तक नाखूनों को भी नही काटने चाहिए.2. अगर  नवरात्री के दिनों में आपने अखंड ज्योति जलाई है तो इन दिनों घर खाली छोर कर कहीं न जाएँ और यदि किसी कारणवश आपको कहीं जाना भी पड़े, तो घर में किसी ना किसी का होना जरूरी है।3.खाने में प्याज, लहसुन और नॉन वेज न खाएं क्योंकि इस तरह के भोजन को तामसिक प्रकृति का भोजन माना जाता  है। इसके सेवन से अज्ञानता और वासना में बढ़ोतरी होती है। साथ ही, मान्यता यह भी है कि लहसुन और प्याज जमीन के नीचे उगते हैं और इनकी सफाई में कई सूक्ष्मजीवों की मृत्यु हो जाती है, ऐसे में इन्हें उपवास या शुभ कार्य के दौरान खाना शुभ नहीं माना गया है।4. नौ दिनों तक व्रत रखने वालों को गंदे और बिना धुले कपडे नही पहनने चाहिए. नवरात्रि में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नवरात्रि में नौ दिनों तक सुबह जल्दी स्नान करें और साफ कपड़े पहनें।5.शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि व्रत रखने वाले लोगों को चमड़े से बनी चीज़ें जैसे बेल्ट, चप्पलजूते, बैग आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।6.नवरात्रि में नींबू को काटना भी अशुभ माना जाता है. ये विशेष रूप से इन नौ दिनों के लिए उपवास रखने वाले लोगों के लिए है. आप नींबू का रस बाहर से खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन नींबू घर पर न काटें.8.व्रत में नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि व्रत में सेंधा नमक ही खाया जाता है. सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है तो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए नवरात्रि के नौ दिनों में उपवास के दौरान सेंधा नमक का ही सेवन करें वहीं अनाज में गेंहू, मक्के का आटा, सूजी, चावल, बेसन, रागी और बाजरे का आटा न खाएं.9. नवरात्री के दौरान सुबह सूर्योदय के बाद, दोपहर में, सूर्यास्त के समय सोने से बचना चाहिए. गलत समय पर सोने से मोटापा बढ़ता है और साथ ही आलस्य भी बना रहता है. असमय सोने से पूजा करते समय भी एकाग्रता नहीं बन पाती है.10.फलाहार एक ही जगह पर बैठकर ग्रहण करें.11.चालीसा, मन्त्र या सप्तशती पढ़ने के दौरान दूसरी बात बोलने या उठने की गलती बिलकुल न करें . इससे पाठ का फल नकारात्मक शक्तियां ले जाती हैं.12. नवरात्री के दौरान कई लोग ऐसे होते है जो अपना भूख मिटाने के लिए तम्बाकू चबाते हैं. अगर आप भी उनमें से ही हैं तो यह बिलकुल न करें . इसे तामसिक भोज्य पदार्थ में गिना जाता हैं और इससे व्यसन से व्रत खंडित होता हैं.13. शारीरिक सम्बन्ध से खुद को दूर रखें क्योंकि इससे व्रत का फल नही मिलता और साथ ही इससे मन भी विचलित होता हैं. जीकी वजह से आप सही ढंग से व्रत को पूरा नही कर पाएंगे.

14.मन और विचारों में पवित्रता बनाये रखें ताकि आपका पूरा मन माँ दुर्गा की अराधना और पूजा पाठ में लगा रहे. 15.नवरात्री के दौरान कभी भी किसी कन्या को ऐसी बात नही बोलनी चाहिए जिनसे उनका दिल दुखें. इस बात का आपको ख़ास ख्याल रखना चाहिए. 

Leave a Comment