Placeholder canvas

वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का संन्यास !

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज Aeron Finch ने एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. उन्होंने यह फैसला न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच के बाद लिया. वो ऑस्ट्रेलिया के टी20आई कप्तान बने रहेंगे.

ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच ने कहा, “यह कुछ अविश्वसनीय यादों के साथ एक शानदार सवारी रही है.”
उन्होंने कहा, “मैं कुछ शानदार एक दिवसीय टीमों का हिस्सा बनने के लिए बेहद भाग्यशाली रहा हूं. समान रूप से, मुझे उन सभी का आशीर्वाद मिला है जिनके साथ मैंने खेला है और कई लोग पर्दे के पीछे हैं.”

“अब समय आ गया है कि एक नए नेता को अगले विश्व कप की तैयारी करने और जीतने का सबसे अच्छा मौका दिया जाए. मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस मुकाम तक मेरी यात्रा में मदद और समर्थन किया है.”

गौरतलब है कि 50-ओवर क्रिकेट में फिंच का हालिया प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा, 13 पारियों में उन्होंने सिर्फ 169 रन बनाए वहीं 5 पारियों में वो शून्य पर आउट हुए. पिछले 7 पारियों में उन्होंने सिर्फ 26 रन बनाए.

काफी समय से उनकी नजर भारत में होने वाले 2023 वर्ल्ड कप पर थी लेकिन रविवार को उन्होंने कहा कि वो जिम्बाब्वे-सीरीज से पहले ही इस फैसले के बारे में सोच रहे थे और उन्होंने महसूस किया कि अगले साल होने वाला टूर्नामेंट उनके लिए आउट ऑफ रीच है. अब वो अपने घर में टी20 टाइटल को डिफेंड करने का प्रयास करेंगे. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने UAE में पहली बार टी20 ट्रॉफी अपने नाम किया था.

फिंच ने कहा, “मैं इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला खेलने की कोशिश कर सकता था, और यह एमसीजी में खत्म होने वाली एक कहानी होती, लेकिन मुझे लगता है कि किसी भी तरह से आत्म-अनुग्रहकारी होने की मेरी शैली कभी नहीं रही है.”
“इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि जो कोई भी कप्तानी संभालता है, और जो कोई भी बल्लेबाजी की शुरुआत करता है, उसे टीम को आगे ले जाने और 2023 में विश्व कप जीतने का सबसे अच्छा मौका दिया जाता है. मैं बहुत सहज और आश्वस्त हूं कि मैं इसे कभी नहीं बना पाता. दूर, बस मेरे शरीर के साथ-साथ थोड़े से रूप के साथ.”

टी20 वर्ल्ड कप में जाने से पहले ऑस्ट्रेलिया के पास 8 टी20 मुकाबले हैं और फिंच चाहेंगे इनमें अपने फॉर्म को वापस पा लें. 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत करेगी.

फिंच ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि मेरा टी 20 फॉर्म कुछ समय के लिए काफी अच्छा रहा है, [यह एक] पूरी तरह से अलग प्रारूप है, लेकिन मैं वास्तव में सहज हूं कि मैं अभी भी अच्छा खेल रहा हूं, बस इस प्रारूप में उतने रन नहीं मिले हैं, “
“पता नहीं क्या अंतर है, शायद थोड़ा सा इरादा, थोड़ा जोखिम लेने वाला जो आप टी20 क्रिकेट में पार पा लेते हैं.”

पंत के वनडे करियर का भले ही एक कमजोर अंत रहा हो लेकिन उनका वनडे रिकॉर्ड कमाल का है. उन्होंने इस फॉर्मेट में 5400 से ज्यादा रन बनाए हैं, जिसमें 17 शतक शामिल हैं. वो Ricky Ponting(29), David Warner(18) और Mark Waugh(18) के बाद इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. वो उस ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे, जिसने 2015 वर्ल्ड कप जीता था.

Leave a Comment