skip to content

‘दूसरा कोई खिलाड़ी बिना शतक के इतने लंबे समय तक टीम में सरवाइव नहीं कर पाता’, विराट के शतक पर गंभीर ने कसा तंज

Bihari News

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर Gautam Gambhir ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान Virat Kohli के शतक पर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. विराट कोहली के बल्ले से आखिरकार शतक आ ही गया लेकिन इसके लिए उनको 1021 दिनों का इंतजार करना पड़ा. दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 सुपर-4 के अपने आखिरी मुकाबले में 61 गेंदों में नाबाद 122 रनों की पारी खेली.

विराट की इस पारी की बदौलत भारत ने अफगानिस्तान को 213 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. फिर अनुभवी तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar की शानदार गेंदबाजी (5/4) के दम पर भारत ने अफगानिस्तान की टीम को सिर्फ 111 रनों पर रोक दिया. और इस तरह भारतीय टीम ने 101 रनों के बड़े अंतर से मुकाबले को जीतकर टूर्नामेंट से विदाई ली. अफगानिस्तान का भी सफर इसी मैच के साथ समाप्त हो गया.

विराट के शतक पर गंभीर का तंज

विराट के शतक पर गौतम गंभीर ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि दूसरा कोई खिलाड़ी बिना शतक के इतने लंबे समय तक टीम में सरवाइव नहीं कर पाता. पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने होस्ट ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए कहा, “देखिए, उन्हें समझना होगा कि तीन साल हो गए हैं, सिर्फ तीन महीने नहीं. तीन साल बहुत लंबा समय होता है. मैं उनकी आलोचना नहीं करने जा रहा हूं, उन्होंने यह समर्थन अर्जित किया है क्योंकि उन्होंने अतीत में बहुत रन बनाए हैं. मुझे नहीं लगता कि कोई भी युवा खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टिक पाता अगर उसने पिछले तीन साल में 100 रन नहीं बनाए होते. यह अंततः होना ही था और यह बिल्कुल सही समय पर हुआ है. लेकिन सच कहूं, तो मुझे नहीं लगता कि कोई इतने लंबे समय तक सर्वाइव कर पाएगा.”

गौरतलब है कि विराट कोहली के बल्ले से आखिरी शतक अक्टूबर, 2019 में आया था. बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट में उन्होंने शतक जड़ा था. उसके बाद शतक का ऐसा सूखा आया कि लोग उनको टीम से बाहर करने की मांग करने लगे. 83 पारी और 1021 दिन बिना शतक के, लेकिन कोहली ने हार नहीं मानी और खुद पर भरोसा रखा. और आख़िरकार उनकी मेहनत रंग लाई, कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रनों की नाबाद पारी में 12 चौके और 6 छक्के लगाए. एशिया कप भले ही टीम इंडिया के लिए निराशाजनक रहा हो लेकिन विराट कोहली के लिए यह टूर्नामेंट बेहद खास साबित हुआ. विराट ने अफगानिस्तान के खिलाफ दुबई में अपने इंटरनेशनल करियर का 71वां और टी20आई का पहला शतक जड़ा. 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेला जाना है, और इसलिए विराट का ये शतक काफी सुकून दे रहा है.

Leave a Comment