Placeholder canvas

सरहद पार से आया यह खिलाड़ी है अश्विन का फैन ? 15 साल की उम्र में करेगा डेब्यू !

Bihari News

आईपीएल ने भारत सहित कई देशों को खूब प्रतिभाशाली खिलाड़ी दिए. भारतीय टीम की बात करें तो एक दर्जन से भी अधिक खिलाड़ी आईपीएल में दमदार प्रदर्शन के कारण आज भारतीय टीम में हैं.


23 दिसंबर को कोच्ची में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 2023 सीजन के लिए ऑक्शन होगी, जिसके लिए देश विदेश से 405 खिलाड़ियों का चयन हुआ है. इन खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी ऐसा है, जिसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. यह खिलाड़ी महज 15 साल का है. यह खिलाड़ी प्रतिभाशाली तो है ही और काफी कड़ी मेहनत से यहां तक का सफर तय किया है. अब आप इस खिलाड़ी का नाम जानने के लिए उत्सुक जरुर होंगे तो हम आपको बता देते हैं कि यह खिलाड़ी अफगानिस्तान का है, जिसका नाम है अल्लाह मोहम्मद गज़नफर. आपको बता दें कि गज़नफर अभी तक सिर्फ 3 टी20 मैच ही खेले हैं. वो इसी साल शपागीजा टी20 लीग में मिस एनेक नाइट्स के लिए खेले थे. यहां इन्हें 3 मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें इन्होने 6.22 की इकॉनोमी से 5 विकेट चटकाए थे.

गज़नफर ने दूसरे मैच में ही अपनी प्रतिभा दिखा दी थी जब हिन्दुकुश स्टार्स के लिए खेलते हुए उन्होंने 4 ओवर में मात्र 15 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटका लिए थे. गजनाफर की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे विरोधी टीम सिर्फ 104 रनों पर ढेर हो गई थी. अल्लाह मोहम्मद गज़नफर को उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया था.

अल्लाह मोहम्मद गज़नफर की सबसे खास बात ये है कि वो सटीक लाइन-लेंथ से गेंदबाजी करते हैं. वो एक ऐसे ऑफ-स्पिनर हैं, जो पावरप्ले में भी गेंदबाजी कर सकते हैं. 7 से कम की इकॉनोमी रेट से गेंदबाजी करने वाले इस युवा अफगान ऑफस्पिनर ने बिग बैश लीग के लिए भी अपना नाम दिया था लेकिन उन्हें किसी टीम ने नहीं ख़रीदा था.

हालांकि गज़नफर को कोई ना कोई आईपीएल टीम जरुर खरीद सकती है. वो 20 लाख के बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में शामिल हैं. अफगान खिलाड़ी वैसे ही आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं. राशिद खान, मुजीब उर रहमान को देखते हुए कोई ना कोई फ्रेंचाइजी गज़नफर पर भी जरुर दांव खेल सकती है. आपको बता दें, गज़नफर के आदर्श टीम इंडिया के दिग्गज ऑफस्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं, ऐसे में अगर उन्हें आईपीएल खेलने का मौका मिलता है तो वो अपने आइडल से भी मिल सकेंगे. इसके अलावा वो एक अनूठा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेंगे. वो आईपीएल डेब्यू करने वाले सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी बन जाएंगे और वो एक अफगानिस्तानी खिलाड़ी का ही रिकॉर्ड तोड़ेंगे. 17 साल 11 दिन के अफगान स्पिनर मुजीब उर रहमान ने आईपीएल में अपना डेब्यू किया था.


दूसरे नंबर पर नेपाल के संदीप लामिछाने हैं, जिन्होंने 17 साल और 283 दिनों पर अपना पहला आईपीएल मैच खेला था.
ऑस्ट्रेलिया के मिच मार्श ने 18 साल 170 दिनों की उम्र में अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेला था.
अफगानिस्तान के स्टार राशिद खान ने 18 साल 197 दिनों की उम्र में आईपीएल डेब्यू किया था जबकि दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस ने 18 साल 342 दिनों की उम्र में अपना पहला आईपीएल मैच खेला था. लेकिन अब सरहद पार से आए अल्लाह मोहम्मद गज़नफर अगर अपना आईपीएल डेब्यू कर लेते हैं, तो वो डेब्यू करने वाले सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी बन जाएंगे. आपको क्या लगता है ? क्या अफगानिस्तान के ऑफ-स्पिनर अल्लाह मोहम्मद गज़नफर को 23 दिसंबर को होने वाले ऑक्शन में कोई खरीददार मिलेगा या नहीं ? कमेंट में बताएं.

Leave a Comment