Placeholder canvas

गूगल से भी तेज निकला बिहार का लाल! इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में नाम हुआ दर्ज…

Bihari News

बिहार के वैशाली जिलें के देसरी प्रखंड क्षेत्र के रहने वाले अभय कुमार का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया हैं. बता दे कि अभय ने एक लाख कैलेन्डर वर्ष का प्रश्न मिलते ही सेकंडों में जवाब दे दिया. जिसके बाद उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कर दिया गया. अभय कुमार सहेंद्र पासवान के पुत्र है, जो की गाजीपुर के रहने वाले हैं और पेशे से शिक्षक हैं.

वैशाली जिले के अभय कुमार को गूगल से ज्यादा वर्षों को याद रखने की कला पर बोक्क ऑफ रिकार्ड्स के मुख्य सम्पादक डॉक्टर बिस्वरूप राय चौधरी के द्वारा उन्हें इंडिया बोऊक ऑफ रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अभय के द्वारा केवल 4 मिनट में 23 अलग-अलग तिथियों के प्रश्नों का जवाब दिया गया हैं. अभय ने यह खिताब अपने नाम अपनी मानसिक गणना के तहत हासिल की हैं. इस खिताब को हासिल करने के लिए अभय को ऑनलाइन उसे कई चरणों के टेस्ट से गुजरना पड़ा.

इस सम्बन्ध में अभय के द्वारा बताया गया कि गूगल भी एक बार में केवल 10 हजार वर्षों तक के ही कैलेन्डर को दिखाता है. वहीं, अभय ने एक करोड़ कैलेंडर सालों को याद करने का दावा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के सामने पेश किया हैं. इसके अलावा भी जब उन्होंने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का खिताब अपने नाम कर लिया तब अभय ने अपना दावा एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के सामने भी पेश कर दिया हैं.

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि उनका चयन एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में किया जा चूका है. और अब उन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना दावा पेश किया है की उनके अन्दर 1 करोड़ साल के कैलेंडर दिवस को बताने की क्षमता हैं. बता दे कि अभय ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2016 में बी-टेक मैकेनिकल से पास किया है जिसके बाद उन्हें इंडो ज़र्मन ऑटोमोबाइल कंपनी की ओर से जॉब ऑफर किया गया था जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था. इसके बाद उन्होंने मोतिहारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में 4 सालों तक शिक्षण देने का कार्य किया.

अभय ने खुद का अपना एप एस्प्रियंट जेट बनाया है, जिससे वह अभी छात्रों को मेमोरी तकनीक को सिखाने का काम करते हैं. यह एप कक्षा 6 से लेकर UPSC समेत अन्य प्रतियोगिता परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाएगा. बता दे कि अभय के इस एप से छात्रों को अन्य मेमोरी ट्रेनर से 10 गुना ज्यादा प्रभावशाली तकनीक से विजुअल निमोनिक्स सिखने को मिल रहा हैं. इस एप की मददत लेकर विद्यार्थी किसी भी एतिहासिक तिथि, अनुच्छेद, सामान्य ज्ञान, गणित के फार्मूला के अलावा अन्य कई तकनीकी को एक बार में देख कर याद कर सकते हैं. इस एप पर विद्यार्थियों को फ्री टेस्ट और फ्री माइंड मैप भी देखने को मिल रहा हैं.

Leave a Comment