Placeholder canvas

वायरल खबर: बेटियों के खाते में केंद्र सरकार भेज रही 2 लाख 58 हजार रुपये, आज हीं करे आवेदन

Bihari News

राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार देश में लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए अपने स्तर से कई तरह के प्रयास कर रही है. उन्हें बढ़ावा देने के लिए कई तरह के योजनाएं भी चलाई जा रही हैं. चाहे वो बेटीबचाओ बेटीपढ़ाओ योजना हो, सुकन्या समृद्धि योजना हो या बालिका समृद्धि योजना. इन सभी योजनाओं का केवल यहीं उद्देश्य होता है की देश में बेटियां सशक्त हो, आत्मनिर्भर हो और समाज में बराबर की भागिदार बने. कई बार इन योजनाओं की जानकारी हमें सोशल मीडिया के माध्यम से भी देखने को मिलती है. ठीक ऐसे हीं सोशल मीडिया के माध्यम से एक और ऐसी हीं योजना की जानकारी लोगों को दी जा रही है जहाँ इस बात का दावा किया जा रहा है की पूरे देश में बेटियों को केंद्र सरकार द्वारा 2 लाख 58 हजार रुपये दिए जा रहें है. यह खबर लोगों के बीच खूब वायरल हो रही है. हम तक भी जब यह खबर पहुंची तो हमने भी दावा किये जा रहे इस विडियो मेसेज की पड़ताल शुरू कर दी.

तो आइये अब हम जानते हैं वायरल हो रहे इस खबर के बारे में. दरअसल यू ट्यूब के एक चैनल जो sarkaari vlog के नाम से है उस पर एक विडियो में यह दावा किया जा रहा था की वे सभी लडकियां जिनकी उम्र 21 साल से कम है उन सभी के खाते में केंद्र सरकार 2 लाख और 58 हजार रुपये भेज रही है. इसलिए आज हीं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें. इसमें यह भी बताया गया है की केंद्र सरकार बेटियों के पढ़ाई और शादी में मदद के उद्देश्य से यह रुपये दे रही है. ताकि बेटियों का भविष्य अच्छा हो और वे समाज में सशक्त बन सके. इस विडियो के टाइटल में यह लिखा था की मोदी सरकार सभी बेटियों को दे रही है 2 लाख 52 हजार की राशी, आज हीं करें आवेदन. विडियो को दो हफ्ते पहले हीं डाला गया है और इस विडियो पर 15 हजार से भी अधिक व्यूज गये हुए हैं.

हमने भी इस वायरल हो रहे खबर की पड़ताल शुरू कर दी. पड़ताल करने के दौरान PIB फैक्ट चेक पर हमें इस विडियो का पता चला. जहाँ इस विडियो में किये जा रहे दावे को पूरी तरह से फर्जी बताया गया. PIB के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह साफ़ बताया गया है की यह पूरी तरह से धोखाधड़ी का प्रयास है, और इस तरह के फर्जी खबर से सावधान रहने की जरूरत है. हैरानी की बात तो यह है की इस चैनल के लगभग 4.59 मिलियन सब्सक्राइबर्स भी थे. यदि ऐसे चैनल पर जहाँ लाखों लोग भरोसा करते हो और वहां इस तरह के फर्जी खबर को बताया जाये तो कई लोगों तक यह गलत जानकारी पहुचेगी.

इन दिनों सोशल मीडिया का प्रचलन काफी बढ़ता जा रहा है. जहाँ कई बार इस तरह के फर्जी दावे आपको देखने को मिलेंगे. ऐसे फर्जी खबर के गिरफ्त में कई बार तो आम लोग आसानी से आ भी जाते हैं. लेकिन जब भी आपको इस तरह की खबर देखने को मिले तो किसी प्रमाणिक स्रोत से या उससे सम्बंधित किसी सरकारी साईट या कार्यालय से इसका पता जरुर लगायें. यदि इस तरह की योजना सरकारी स्तर पर घोषित की गयी है तभी आप योजना को पाने के लिए आगे की ओर कदम बढ़ाएं. साथ हीं यह भी याद रखें की अपनी निजी जानकारी या किसी भी तरह के निजी दस्तावेज किसी से साझा करने से बचें.

Leave a Comment