skip to content

बिहार में यहाँ से कर सकेंगे हज यात्रा, ऐसे करें आवेदन

Bihari News

बिहार के गया जिले से इस वर्ष हाजी हज यात्रा कर सकेंगे. इसके लिए नयी हज पॉलिसी की घोषणा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा की गयी है. हज यात्रियों के लिए इसके तहत आयु सीमा को खत्म कर दिया गया है. अल्हाज अब्दुल हक़ जो की बिहार राज्य हज समिति के अध्यक्ष हैं उन्होंने इस बात की जानकारी दी है. उनके द्वारा बताया गया की 70 वर्ष से अधिक के इच्छुक हज यात्री इस नयी पॉलिसी के तहत अपने किसी सहयोगी के साथ हज यात्रा पर जा सकते हैं. साथ हीं साथ वैसी इच्छुक महिला हज यात्री जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है लेकिन उनके साथ कोई महरम यानी परिवार का कोई सदस्य नहीं है तो अब वे महिला हज यात्री भी बिना किसी महरम के हज यात्रा पर जा सकेंगी. इनके अलावे अपने किसी सहयोगी के साथ दिव्यांग व्यक्ति भी इस साल से हज यात्रा पर जा सकेंगे.

बता दें की केवल अजीजिया केटेगरी में हीं मक्का मुकरमा में हज यात्रियों के लिए आवासन की व्यवस्था होगी. साथ हीं बसों की भी आवास स्थल से हरम शरीफ आनेजाने की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी. लिहाजा केवल 30 से 40 दिनों की हीं इस बार हज यात्रा की अवधि होगी. हज 2023 की घोषणा करते हुए अगले सप्ताह से हज आवेदन की प्रक्रिया के प्रारंभ होने की उम्मीद हज कमेटी ऑफ़ इंडिया से लगायी जा रही है. ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों हीं माध्यम से लोग हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकेंगे. जिसके लिए मशीन रीडएबल अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट का होना अनिवार्य है. हज आवेदन से सम्बंधित सभी तैयारियों को बिहार राज्य हज समिति ने पूरी कर ली है. इस बात की जानकारी अध्यक्ष द्वारा दी गयी है. जिले के जिम्मेवार व्यक्ति को हज आवेदन और हज गाइडलाइन से सम्बंधित जानकारी हज आवेदन की घोषणा के साथ हीं उपलब्ध करा दी जाएगी.

अपने आगे के इस चर्चा में हम आपको बताते चलें की लगभग 1.75 लाख का कोटा भारत को इस साल हज के लिया दिया गया है. कुल कोटा का 90 प्रतिशत हज कमिटी ऑफ़ इंडिया और शेष निजी ऑपरेटरों को नयी हज कमिटी के तहत आवंटित किया जाएगा. लेकिन अभी तक हज के लिए आवेदन की मांग सरकार के तरफ से नहीं की गयी है. गौरतलब है की महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और विकलांग व्यक्तियों के लिए इस नयी नीति के तहत विशेष व्यवस्था की गयी है. एक ट्वीट अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की तरफ से आया है. इस ट्वीट में कहा गया है की नयी ऐतिहासिक हज नीति तीर्थयात्रियों को विशेष राहत देगी. आवेदन पत्र अब पहली बार निःशुल्क है. हर पैकेज की लागत में लगभग 50,000 रूपये की कमी की गयी है.

बताते चलें की 2023 की हज यात्रा के लिए 25 प्रस्थान स्थलों को शामिल किया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इन प्रस्थान स्थलों में दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, बेंगलोर, गया, चेन्नई, श्रीनगर, रांची, औरंगाबाद, कालीकट, वाराणसी, अगरतल्ला, विजयवाड़ा, जयपुर, कन्नूर, नागपुर, कोच्ची, लखनऊ और अहमदाबाद आदि शामिल हैं. इस बात को भी कहा गया है की जरूरत पड़ने पर इन प्रस्थान स्थलों में बढ़ोतरी भी की जा सकती है.

Leave a Comment