skip to content

IND VS AUS : इस खिलाड़ी का होगा डेब्यू, नागपुर टेस्ट में ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11 !

Bihari News

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कुछ ही घंटों में शुरू हो जाएगा. नागपुर के विधर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम(VCA) में सीरीज का पहला टेस्ट मैच सुबह 9 बजे से शुरू हो जाएगा. इस लेख में हम भारत की संभावित प्लेइंग का चयन करेंगे.

सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल

दोस्तों, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली इस बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को मिस करेगी. टीम इंडिया के प्राइम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंजरी के चलते बाहर हैं वहीं स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी चोट से ग्रसित हैं. हालांकि अय्यर के दूसरे टेस्ट में वापसी की उम्मीद जताई जा रही है लेकिन पहले टेस्ट से तो वो बाहर हैं. उनके रिप्लेसमेंट के रूप में भारत के पास 2 विकल्प हैं – सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल. शुभमन गिल का पलड़ा भारी है क्योंकि वो इस वक्त अपने ड्रीम फॉर्म में हैं. हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान दोहरा शतक जड़ा था फिर टी20 सीरीज में उन्होंने शतक ठोक दिया था. टेस्ट क्रिकेट में भी गिल ने अपनी बल्लेबाजी की छाप छोड़ी है इसलिए टीम मैनेजमेंट उन्हें इग्नोर नहीं कर सकती. रही बात सूर्यकुमार यादव की तो उन्हें वनडे में श्रेयस अय्यर की जगह खिलाया गया था लेकिन वो उम्मीदों पर खरे उतरने में नाकाम रहे थे. हालांकि रणजी में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था. अगर सूर्या खेलते हैं तो यह उनका टेस्ट अंतराष्ट्रीय डेब्यू होगा. लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है, गिल को ही उनसे ऊपर तरजीह दी जाएगी. और अगर गिल खेलते हैं तो वो ही कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करेंगे तब ऐसे में उपकप्तान केएल राहुल को नंबर-5 पर उतरना होगा.

विकेटकीपर का चयन

केएस भरत

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के ना रहने से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. पंत का साल के शुरुआत में एक भीषण सड़क हादसा हुआ था, जिसके चलते वो टीम से बाहर हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 टेस्ट मैचों के लिए स्क्वाड में ईशान किशन और केएस भरत के रूप में 2 विकेटकीपरों का चयन हुआ है. लेकिन प्लेइंग-11 में कौन होंगे, ये एक सवाल है. वैसे तो केएल राहुल भी विकेटकीपिंग कर सकते हैं, श्रीलंका के साथ सीमित ओवरों की सीरीज में उन्होंने किया भी था लेकिन यह टेस्ट है और यहां टीम को एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर की जरुरत होगी इसलिए भरत और ईशान में से कोई एक अपना टेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू करता हुआ नजर आएगा. केएस भरत का पलड़ा भारी है क्योंकि वो बीते काफी समय से भारत के टेस्ट स्क्वाड का हिस्सा रहे हैं और ईशान किशन को रेड बॉल का उतना अभ्यास नहीं है. ऐसे में हम केएस भरत के हाथों में कीपिंग ग्लव्स देख सकते हैं.
अब आपको पूरे प्लेइंग 11 में बताते हैं –

टॉप ऑर्डर :

रोहित शर्मा और शुभमन गिल

टीम इंडिया की तरफ से पारी का आगाज करेंगे कप्तान रोहित शर्मा और उनके साथ होंगे युवा बलेबाज शुभमन गिल वहीं नंबर-3 पर भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा उतरेंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है.

मिडिल ऑर्डर :

विराट कोहली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली नंबर-4 पर आएंगे , उनका रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेमिसाल है. वनडे और टी20 के बाद अब विराट टेस्ट में भी अपने शतकों के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेंगे. चूंकि गिल खेलेंगे और उनके खेलने से उपकप्तान केएल राहुल को नंबर-5 पर उतरना पड़ेगा. नंबर-6 पर विकेटकीपर केएस भरत उतरेंगे.

रवीन्द्र जडेजा

नंबर-7 पर स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा का खेलना तय माना जा रहा है. इसलिए अक्सर पटेल को अभी अपने मौके के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. जडेजा के ना रहने से अक्सर पटेल खेलते हैं क्योंकि दोनों अक्सर और जडेजा कमोबेश एक समान खिलाड़ी हैं. जडेजा का अनुभव ज्यादा है इसलिए अक्सर से ऊपर उन्हें तरजीह दी जाएगी.

गेंदबाजी आक्रमण

मोहम्मद सिराज

अब बात गेंदबाजी आक्रमण की, तो टीम इंडिया 2 तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है. अनुभवी ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का खेलना तो तय है, उनका साथ देंगे चाइनामैन कुलदीप यादव, जिन्होंने हाल के दिनों में कमाल का प्रदर्शन किया है. तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम में होंगे. सिराज ने बुमराह की अनुपस्थिति में भारत की गेंदबाजी आक्रामण की बेहतरीन अगुवाई की है. उनका साथ देंगे मोहम्मद शमी क्योंकि शमी का अनुभव टीम के काफी काम आएगा.

तो नागपुर टेस्ट में भारत की प्लेइंग 11 कुछ इस प्रकार हो सकती है – Rohit Sharma(C), Shubman Gill, Cheteshwar Pujara, Virat Kohli, KL Rahul(VC), KS Bharat(WK), Ravindra Jadeja, Ravichandran Ashwin, Kuldeep Yadav, Mohammad Shami, Mohammad Siraj.

Leave a Comment