Placeholder canvas

वनडे इंटरनेशनल में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा बनाया गया टॉप-5 स्कोर

Bihari News

वनडे इंटरनेशनल में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा बनाया गया टॉप-5 स्कोर

वनडे क्रिकेट इतिहास में कई बेहतरीन पारियां खेली गई हैं और कई बल्लेबाजों ने विपक्षी टीम के गेंदबाजों की खूब धज्जियां उड़ाई हैं। वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का प्रदर्शन लाजवाब रहा है और अब तक वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल मिलाकर 10 दोहरे शतक लग चुके हैं जिसमें से 7 भारतीय खिलाड़ियों के बल्ले से निकले हैं। यह आंकड़े भारतीय टीम का बोलबाला दर्शाते हैं।

आज हम बात करने वाले हैं भारत के खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए दोहरे शतकों में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वोच्च पांच परियों के बारे में

1) रोहित शर्मा

हिटमैन के नाम से मशहूर भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाया हुआ है। 2014 में बनाए गए इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है। ईडन गार्डंस के मैदान में खेले गए इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की पूरी तरह से पिटाई की थी और 264 रन का स्कोर अकेले बना दिया। इस दौरान उनके बल्ले से 42 बाउंड्री निकली थी जिसमें 9 छक्के भी शामिल हैं।

2) वीरेंद्र सहवाग

भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय द्वारा एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड के मामले में दूसरा स्थान दर्ज है। उन्होंने 149 गेंदों में 219 रन की पारी खेली थी। वेस्टइंडीज के विरुद्ध दर्शकों से खचाखच भरे इंदौर के होल्कर स्टेडियम में उनके बल्ले से यह पारी निकली थी। इस पारी में 25 चौके और 7 छक्के भी दर्ज हैं।

3) ईशान किशन

हाल ही में भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में इशान किशन ने लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक लगा दिया। ईशान ने 24 चौकों और 10 छक्कों की मदद से 210 रन की पारी खेली। यही नहीं उन्होंने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 290 रन की बड़ी साझेदारी भी की और कोहली ने भी इस मुकाबले में शतक लगाया।

4) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में विश्व भर के क्रिकेट प्रशंसकों को हैरत में डाल दिया। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन गेंदबाजों के सामने 158 गेंदों में 209 रन की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 16 छक्के लगाए और यह उनका पहला दोहरा शतक था। यहीं से उनका नाम हिटमैन भी पड़ गया।

5) रोहित शर्मा

South Africa v India - ICC Cricket World Cup 2019

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय खिलाड़ी द्वारा एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में प्रथम 5 स्थान में से 3 स्थान पर रोहित शर्मा का ही कब्जा है. श्रीलंका के विरुद्ध 2017 में मोहाली के मैदान में रोहित शर्मा के बल्ले से अपने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का तीसरा दोहरा शतक निकला था। इस पारी में उन्होंने 12 छक्कों की मदद से नाबाद 208 रन बनाए थे।

अभी हाल ही में टीम इंडिया के युवा ओपनर शुभमन गिल ने भी दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में एंट्री ली है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी, 2023 को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतराष्ट्रीय स्टेडियम में 208 रनों की पारी खेली थी.

भारत की तरफ से सबसे पहले सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक बनाया था, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध ग्वालियर में 24 फरवरी, 2010 को नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी, सिर्फ भारत ही नहीं यह वनडे इंटरनेशनल में विश्व का पहला दोहरा शतक था. दोस्तों, अभी तक विश्व क्रिकेट में कुल 8 बल्लेबाजों ने वनडे अंतराष्ट्रीय में दोहरा शतक लगाया है और इनमें से 5 बल्लेबाज भारत के ही हैं. भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, ईशान किशन, और शुभमन गिल ने वनडे अंतराष्ट्रीय में दोहरा शतक लगाया है जबकि 3 विदेशी बल्लेबाजों में न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के फखर जमान हैं.

इनमें से आपके पसंदीदा कौन से बल्लेबाज हैं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment