Placeholder canvas

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे क्रिकेट के ये 7 नियम, ICC ने की घोषणा

Bihari News

1 अक्टूबर, 2022 से इंटरनेशनल क्रिकेट के कई नियम बदल जाएंगे. जी हां इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने नए नियमों की घोषणा कर दी है. सौरव गांगुली की अगुवाई में मुख्य कार्यकारी समिति (CEC) द्वारा ये निर्णय लिया गया है. MCC द्वारा दी गई सिफारिशों पर मंथन करने के बाद निर्णय लिया गया है. इन सिफारिशों को महिला क्रिकेट समिति के साथ भी साझा किया गया था. अब आपको जल्दी से उन बदले नियमों के बारे में बता देते हैं.

1. गेंदबाजों द्वारा गेंद में सलाइवा(लार) लगाने पर प्रतिबंध

कोरोना महामारी को देखते हुए गेंद पर सलाइवा यानी लार लगाने पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन अब यह नियम परमानेंट हो गया है. दरअसल इतने दिनों में पाया गया कि सलाइवा लगाने पर रोक लगाने से गेंदबाजों के स्विंग में कोई फर्क नहीं पड़ा इसलिए अब इस नियम को 1 अक्टूबर से हमेशा के लिए लागू कर दिया जाएगा.

2. कैच आउट होने के बाद कौन होगा स्ट्राइक पर

अब यदि कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होगा, तो जो नया बल्लेबाज क्रीज पर आएगा वही स्ट्राइक पर रहेगा. जी हां, पहले होता था कि यदि कैच के दौरान बल्लेबाज दौड़कर आधी पिच क्रॉस कर लेते हैं तो नया बल्लेबाज नॉनस्ट्राइकर एंड पर चला जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब यदिअगर बल्लेबाज क्रीज क्रॉस भी कर लेते हैं तो नया बल्लेबाज को ही स्ट्राइक लेनी होगी. यह बदलाव गेंदबाजों को राहत देगा.

3. नए बल्लेबाज के क्रीज पर आने की समय सीमा तय

विकेट गिरने के बाद आने वाले नए बल्लेबाज के आने लिए icc ने समय सीमा तय कर दी है. टेस्ट और वनडे में बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर स्ट्राइक लेना होगा जबकि टी20आई में यह 90 सेकंड होगी.

4. गेंद को खेलने का स्ट्राइकर का अधिकार

इसके तहत बल्ले या व्यक्ति के कुछ हिस्से को पिच के भीतर रखने की आवश्यकता होगी. अगर वो इससे आगे निकल जाते हैं तो अंपायर के कॉल पर डेड बॉल हो जाएगी. इसके अलावा कोई भी गेंद जो बल्लेबाज को पिच छोड़ने के लिए मजबूर करेगी, उसे भी नोबॉल कहा जाएगा.

5. फील्डिंग साइड द्वारा अनफेयर मूवमेंट

गेंदबाजी करने के दौरान फील्डिंग साइड द्वारा किसी भी अनफेयर मूवमेंट पर अब अंपायर डेड बॉल दे सकता हैं साथ की बैटिंग साइड को 5 पेनल्टी रन भी दिया जाएगा.

6. डिलीवरी से पहले स्ट्राइकर को रन आउट करने का प्रयास

अगर बॉल फेंकने से पहले नॉनस्ट्राइकर क्रीज छोड़ आगे बढ़ जाता था तो उस बल्लेबाज को रन आउट किया जा सकता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब ऐसा करने पर डेड बॉल हो जाएगा.

7. पेनल्टी नियम अब वनडे में भी

इन नियमों के अलावा एक और नियम है, जो सिर्फ टी20 क्रिकेट में था लेकिन अब इसे वनडे मैचों में भी लागू किया जाएगा. पेनल्टी नियम जनवरी, 2022 में आया है और अबतक यह सिर्फ टी20 क्रिकेट तक ही सीमित था. इस नियम के तहत फील्डिंग साइड को तय समय सीमा तक अपने ओवर पूरे करने होते हैं. ऐसा ना करने पर फील्डिंग साइड को सजा मिलती है. अगर फील्डिंग साइड तय समय सीमा से ओवर पीछे है तो उन्हें 30 यार्ड सर्किल के अंदर 1 अतिरिक्त फील्डर रखना होगा यानी आखिरी के ओवरों में 30 यार्ड सर्किल में 4 की जगह 5 खिलाड़ियों को रखना होगा, जिसका लाभ बैटिंग साइड को मिलेगा. अगर फील्डिंग साइड 1 ओवर पीछे है तो आखिरी के 1 ओवर में ऐसा करना होगा अगर 2 ओवर पीछे हैं तो 2 ओवर और इसी तरह.

तो 1 अक्टूबर से क्रिकेट के नियमों में ये बदलाव होंगे. हमने पेनल्टी वाला नियम तो अभी हाल ही में एशिया कप में देखा ही है और अगर बांकी के नियम देखने हैं तो बस थोड़ा सा इंतजार करिए, 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में ICC टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, उसमें आपको सारे नियम देखने को मिल सकते हैं. दोस्तों आपके अनुसार इन नियमों के आने से क्रिकेट कितना बदलेगा, कमेंट करके बताएं.

Leave a Comment