Placeholder canvas

‘ICC प्लेयर ऑफ द मंथ’ जनवरी के नोमिशेन का ऐलान, दो भारतीय खिलाड़ियों को मिला स्थान

Bihari News

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और युवा ओपनर शुभमन गिल को ‘ICC प्लेयर ऑफ द मंथ’ यानी महीने के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर पुरस्कार के लिए नामांकन मिला है. न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डिवॉन कॉनवे पुरस्कार की दौड़ में तीसरे खिलाड़ी हैं.

ये इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC द्वारा हर महीने प्रदर्शन के आधार पर मिलने वाला पुरस्कार है. हर महीने ICC महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का चयन करती है. मंगलवार को ICC ने इन तीनों खिलाड़ियों का चयन किया है, जो कि जनवरी महीने के लिए है. दिसंबर महीने में इस अवार्ड को इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने जीता था.

गिल को लाजवाब प्रदर्शन का इनाम 

गिल ने पिछले महीने वाइट बॉल क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में लाजवाब प्रदर्शन किया, जबकि सिराज ने भी जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया और गजब की गेंदबाजी की. गिल ने पहले श्रीलंका के साथ हुए वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक ठोका फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में 149 गेंदों पर शानदार 208 रनों की पारी खेली. वो यहीं नहीं रुके वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज खेली गई, जिसमें सीरीज के तीसरे टी20 मुकाबले में उन्होंने शतक जड़ दिया. दोहरा शतक बनाते ही शुभमन ने कई रिकॉर्ड भी बनाए. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले वो सबसे युवा बल्लेबाज बने. तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में सर्वाधिक रन(360) बनाने के मामले में भी उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

सिराज हैं नंबर-1 

दूसरी तरफ मोहम्मद सिराज ने भी श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया. श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में उन्होंने कुल 9 विकेट झटके थे, इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ इतने ही मैचों की सीरीज में उन्होंने 5 विकेट चटकाए, इस दौरान वो काफी किफायती भी रहे. उम्दा प्रदर्शन के बाद ICC वनडे रैंकिंग में उन्होंने नंबर-1 स्थान हासिल कर लिया. खास बात ये है कि महज 21 मैच खेलकर ही सिराज पहले पायदान पर पहुंच गए, ये भारतीय क्रिकेट इतिहास में किसी भी गेंदबाज का सबसे बेस्ट परफॉरमेंस है.

न्यूजीलैंड के डिवॉन कॉनवे की बात करें तो उन्होंने अभी तक इस साल में अलग-अलग फॉर्मेट में 3 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि गिल, सिराज और कॉनवे में कौन यह अवार्ड ले जाते हैं.

Leave a Comment