Placeholder canvas

IPL 2023: आईपीएल 2023 के नियमों में हुआ सबसे बड़ा बदलाव, अब 11 नहीं 12 खिलाड़ियों के साथ खेलेगी टीमें!

Bihari News

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल एक बार फिर रोमांच, मस्ती, इमोशन लेकर अबसे कुछ ही महीने में हमारे दिलों में दस्तक देगा। लीग के रोमांच को नई उचाईयों तक ले जाने के लिए बीसीसीआई कोई कसर नहीं छोड़ती है। पिछले साल आईपीएल में 2 नई टीमों को जोड़ा गया था। तो इस बार एक नया नियम बनाया गया है। जो सभी टीमों की स्ट्रेटेजी को बदल कर रख देगा। इसी महीने की 23 दिसंबर को कोच्चि में आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन का भी आयोजन कराया जायेगा। लेकिन उससे पहले फैंस को एक बेहतरीन खबर मिली है अब आईपीएल में भी फुटबॉल, हॉकी और कबड्डी की तरह चलते मैच में खिलाड़ी बदले जा सकते हैं लेकिन कुछ बंदिशों और नियमों के साथ।

ये है आईपीएल 2023 का नया नियम:

आईपीएल गवर्निंग बॉडी ने काफी माथा पच्ची के बाद आईपीएल में इंपेक्ट प्लेयर नियम को मंजूरी दे दी है। यह इम्पैक्ट प्लेयर मैच के दौरान सब्सटीट्यूट किया जा सकता है। इसके लिए बीसीसीआई ने कुछ नियम निर्धारित किया है आईये उन्हें विस्तार से जानते है:-

– दोनों टीमों के कप्तान को टॉस के उपरांत ही प्लेइंग-11 के साथ चार सब्सटीट्यूट खिलाड़ी भी बताने होंगे।
– इन चार चुने हुए खिलड़ियों में से कोई एक खिलाडी ही बतौर इम्पैक्ट प्लेयर इस्तेमाल होगा।
– मैच में पारी के 14 वे ओवर तक ही इस इम्पैक्ट खिलाडी को मैदान पर भेज सकते है, इसके बाद खिलाडी के            इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिलेगी।
– जिस खिलाडी के बदले इम्पैक्ट प्लेयर को सब्सटीट्यूट किया जायेगा, वह पूरे मैच से बाहर रहेगा. वह फील्डिंग भी नहीं     कर सकेगा।
– बल्लेबाज़ी कर चुके बल्लेबाज के बदले या फिर गेंदबाज़ी कर चुके गेंदबाज के बदले भी इम्पैक्ट प्लेयर मैदान पर जा        सकता है।
– इम्पैक्ट प्लेयर पूरी पारी में बल्लेबाजी कर सकता है और पूरे 4 ओवर गेंदबाजी कर सकता है।

सईद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी लागू हुआ था नियम

इससे पहले यह नियम घरेलु T20 लीग सईद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आजमाया गया था। ताकि इसका प्रभाव देखा जा सके,बाद में आईपीएल में खेले कुछ खिलाडियों द्वारा इस पर सकारातमक प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे अब आईपीएल 2023 में भी इस्तेमाल किया जायेगा। इस नए नियम के साथ आईपीएल जैसी बड़ी प्रतियोगिता को देखने का मज़ा ही कुछ और होगा। टीमें इसमें ज्यादातर आल-राउंडर्स या पिंच हीटर जैसे आंद्रे रसल या मैक्सवेल को यूज़ करते हुए दिखेंगी। यह हरफनमौला खिलाडी मैच में बड़ा इम्पैक्ट डालते नज़र आयंगे।

 

Leave a Comment