skip to content

IND vs WI : टेस्ट मैच के पहले ही दिन बने कई रिकॉर्ड

Bihari News

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला मुकाबला वेस्टइंडीज डॉमिनिका में खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद भारत की स्थिति मजबूत बनी हुई है. पहले दिन पहले गेंदबाजी करते हुए भारत की टीम ने मेजवानों को महज 150 रन के स्कोर पर समेट दिया. इस दौरान भारत की तरफ से आर अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी की. इस दौरान अश्विन ने 60 रन खर्च कर 5 विकेट अपने नाम दर्ज कर लिया. इसके साथ ही अश्विन के नाम कई विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.

अश्विन का यह 33 वां पांच विकेट हॉल था. इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया एंडरसन अब तक 32 वार यह कारनामा कर चुके हैं. आपको यह भी बता दें कि एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले एक्टिव प्लेयर हैं. इसके साथ ही अश्विन के पास टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का भी मौका उनके पास बचा हुआ है. आपको बता दें कि यह रिकॉर्ड श्रीलंका के महान खिलाड़ी मुथैयामुरलीधरन के नाम है उन्होंने यह कारनामा 67 वार किया है जबकि शेन वार्न ने यह कारमाना 37 वार किया है दोनों ही खिलाड़ी विश्व क्रिकेट पर एकछत्र राज करते रहे हैं. जबकि अनिल कुंबले ने यह कारनामा 35 वार किया है. वहीं रिकॉर्ड की बात करें तो अश्विन ने वेस्टइंडीज की धरती पर तीन बार पांच विकेट अपने नाम दर्ज करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने हैं. इसके साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बोल्ड करने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. अश्विन कुबंले के रिकॉर्ड को ब्रेक किया है.

इस मुकाबले में अश्विन के अलावा और भी रिकॉर्ड बने और टूटे हैं. इस टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला है. इस डेब्यू के साथ इन दोनों खिलाड़ियों के नाम यूनिक रिकॉर्ड भी बना है. जासवाल और किशन की जोड़ी पांचवी ऐसी जोड़ी है जो कि एक मैच में डेब्यू किया हो. इससे पहले साल 2021 में बॉर्डर गवास्कर ट्रॉफी में वाशिंगटन सुंदर और टी नटराजन ने डेब्यू किया था. डेब्यू कैप भारत के अनुभवी खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दोनों खिलाड़ियों को पहनाया. रोहित ने जहां जायसवाल को कैप पहनाया तो वहीं किशन को विराट को ने कैप पहनाकर टेस्ट टिम में शामिल किया. जासवाल आईपीएल में अपना कमाल दिखा चुके हैं जबकि किशन का जलवा वनडे और टी-20 मैचों में देखने को मिला है.

इस टेस्ट मैच को लेकर क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि टॉस के साथ ही भारत इस मैच में अपनी पकड़ बना लिया था. टॉस जीतकर वेस्टइंडिज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हालांकि वेस्टइंडीज महज 150 रन पर सिमट गई. गेंदबाजी करते हुए आर अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हॉल कर लिया. साथ ही रविंद्रजडेजा ने भी कमाल की गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट अपने नाम किया था. सिराज और शार्दूल ठाकुर को 1-1 विकेट मिला है. भारत की टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो सलामी जोड़ी के रूप में डेब्यू कर रहे यशस्वी जायसवाल ने 73 गेंद में 40 रन बनाए. वहीं कप्तान रोहित शर्मा मे 65 गेंद में 30 रन बनाए. ऐसे में यही कहा जा रहा है कि भारत इस टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत बना सकती है.

Leave a Comment