Placeholder canvas

IND VS SA : राहुल-सूर्या के सामने अफ्रीकी टीम हुई बेबस, भारत ने बनाई 1-0 की बढ़त

Bihari News

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही 3 मैचों की घरेलु टी20आई सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर ली. मुश्किल पिच पर मेहमान टीम द्वारा दिए गए 107 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों के दम पर 8 विकेट रहते हासिल कर लिया.

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में भारतीय कप्तान Rohit Sharma ने टॉस जीतकर अफ़्रीकी टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए मेहमान टीम को सिर्फ 106 रन ही बनाने दिया. दक्षिण अफ्रीका की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 106 रन ही बना सकी. स्पिनर Keshav Maharaj ने अफ़्रीकी टीम की तरफ से सबसे अधिक रन बनाए, उन्होंने 35 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 41 रनों की पारी खेली. उनके अलावा तेज गेंदबाज Wayne Parnell ने 24 रन बनाए. दोनों की वजह से अफ़्रीकी टीम 100 रनों का आंकड़ा पार कर सकी. स्टार बल्लेबाज Aiden Markram 25 रन बनाकर आउट हुए.
भारत की तरफ से जबरदस्त गेंदबाजी हुई. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Arshdeep Singh ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए जबकि Deepak Chahar और Harshal Patel ने 2-2 विकेट लिए. स्पिनर Axar Patel को 1 सफलता मिली.

मुश्किल पिच पर 107 रन भी बहुत होते हैं अगर आपके पास दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज हों. भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, दिग्गज तेज गेंदबाज Kagiso Rabada ने भारतीय कप्तान Rohit Sharma को 0 पर चलता कर दिया. नंबर-3 पर उतरे दिग्गज बल्लेबाज Virat Kohli भी कमाल नहीं कर पाए और मात्र 3 रन बनाकर घातक तेज गेंदबाज Anrich Nortje का शिकार बन गए. लेकिन इसके बाद Suryakumar Yadav ने KL Rahul के साथ भारतीय पारी को संभाला, न सिर्फ संभाला बल्कि तेजी से रन भी बनाए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी कर डाली. राहुल 51 रन बनाकर नाबाद लौटे, उनके साथ थे स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव जिनके भी 50 रन थे. सूर्या ने 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि राहुल ने 56गेंदों में 51 रन बनाए, उनके बल्ले से 2 चौके और 4 छक्के आए. सूर्या ने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के जड़े. भारत ने 107 रनों के लक्ष्य को 16.4 ओवरों में हासिल कर लिया. इस तरह भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.
अब सीरीज का दूसरा मैच 2 अक्टूबर को गुवाहाटी में खेला जाएगा.

Leave a Comment