Placeholder canvas

इस साल भारत के ये खिलाड़ी रहे टेस्ट में बेस्ट, विराट तो हैं अश्विन से भी पीछे

Bihari News

साल 2022 भी बीतने वाला है और यह साल भी टीम इंडिया के लिए कुछ खास नहीं रहा. इस साल भारत ने कुल 7 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 4 में उन्हें जीत मिली जबकि 3 मैच उन्होंने गंवा दिए. साल की कुछ मुख्य घटनाओं का जिक्र करें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाना, विराट कोहली का कप्तानी छोड़ना, इंग्लैंड से पांच मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट गंवाकर सीरीज जीतने का मौका गंवाना ये सब हैं. हम टेस्ट क्रिकेट की बात कर रहे हैं.

बल्लेबाजी की बात करें तो एक बार फिर टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बिखरा हुआ नजर आया. इस साल आगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का प्रदर्शन इतना खराब रहा कि वो भारत की ओर से साल 2022 के टॉप-5 बल्लेबाजों की लिस्ट में भी नहीं हैं, इतना ही नहीं रनों के मामले में टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन उनसे आगे हैं.

भारत की तरफ से इस साल जिस बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाए हैं, उनका नाम है ऋषभ पंत. ऋषभ पंत ने इस साल 7 मैचों की 12 पारियों में 61.81 की औसत से 680 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 4 अर्धशतक निकले हैं. इस लिस्ट में श्रेयस अय्यर का नाम दूसरे नंबर पर आता है, अय्यर ने इस साल 5 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में 60.28 की औसत से 422 रन बनाए हैं. अय्यर ने 4 बार 50+ मार्क को क्रॉस किया है. टीम इंडिया के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा 409 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. पुजारा ने इस साल 5 टेस्ट की 10 पारियों में 45.44 की औसत से रन बनाए हैं और उनके बल्ले से इस दौरान 1 शतक और 3 अर्धशतक आए हैं. चौथे नंबर पर हैं स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा, जिनके 3 टेस्ट मैचों की 5 पारियों में 328 रन हैं. इस दौरान 175 नॉट आउट उनका सर्वाधिक स्कोर रहा वहीं उनके बल्ले से इस साल 2 शतक निकले. पांचवें नंबर पर रविचंद्रन अश्विन हैं, जिन्होंने 6 मैचों की 10 पारियों में 2 अर्धशतकों के साथ 270 रन बनाए हैं.

टॉप-10 बल्लेबाजों में तो कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी नहीं है. रोहित ने इस पूरे साल सिर्फ 2 टेस्ट ही खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 30 की औसत से 90 रन बनाए हैं. ऋषभ पंत ने भले ही लिमिटेड ओवर्स में निराश किया हो लेकिन उनके टेस्ट आंकड़े जबरदस्त हैं. अब भारत को अगले साल घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है और इसमें लाजवाब प्रदर्शन के बाद ही टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट मिल सकता है. आपको ऋषभ पंत के खेलने का तरीका कैसा लगता है ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment