Placeholder canvas

IND VS AUS 3rd TEST DAY-2 : लायन ने रचा इतिहास, जीत को ओर ऑस्ट्रेलिया

Bihari News

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023’ टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया की पकड़ बेहद मजबूत हो गई है. भारत की पहली पारी के 109 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाए और दूसरी पारी में भारत को 163 रनों पर ऑल-आउट कर दिया. ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर Nathan Lyon ने अपने स्पिन का ऐसा जाल बुना कि एक-एक कर सभी भारतीय बल्लेबाज उसमें फसते चले गए. दूसरी पारी में बड़े स्कोर के इरादे से मैदान में उतरे भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए. Cheteshwar Pujara को छोड़ दें तो कोई भी भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण के सामने टिक नहीं पाए. पुजारा 142 गेंदों पर 59 रन बनाकर आउट हुए, उनके अलावा Shreyas Iyer 26 रन बनाकर आउट हुए. कंगारू स्पिनर नाथन लायन ने 8 विकेट लिए लेकिन पहला विकेट लेते ही उन्होंने रिकॉर्ड बना दिया था.

लायन भारत के खिलाफ सबसे सफल स्पिनर बन गए हैं. लायन ने इस मामले में श्रीलंकाई लीजेंड मुथैया मुरलीधरन को पछाड़ा है. शुभमन गिल के रूप में दूसरी पारी में अपना पहला विकेट लेते ही नाथन लायन ने भारत के खिलाफ 106 विकेट पूरे कर लिए हैं और इस तरह वह टीम इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम था, जिन्होंने भारत के खिलाफ 105 विकेट लिए थे.

भारत के खिलाफ सबसे सफल स्पिनर्स :-

नाथन लायन – 112 विकेट
मुथैया मुरलीधरन – 105 विकेट
लांस गिब्स – 63
डेरेक अंडरवुड – 62

वहीं बात अगर भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज(पेसर्स और स्पिनर्स मिलाकर) की करें तो इस सूची में 139 विकेट के साथ इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टॉप पर हैं. इस मामले में लायन दूसरे नंबर पर खड़े हैं.

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज : –

जेम्स एंडरसन – 139

नाथन लायन – 113*

मुथैया मुरलीधरन – 105

इमरान खान – 94

मैल्कम मार्शल – 76

बात दूसरे दिन के खेल की करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 156/4 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था, उनके पास बड़ा स्कोर बनाने का शानदार मौका था लेकिन रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 3-3 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 197 रन पर समाप्त कर दिया. फिर भारतीय टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन नाथन लायन के आगे उनकी एक ना चली. सिर्फ पुजारा टिककर खेलने में कामयाब हुए बाकी तो सभी आयो राम गयो राम ही थे. पूरी टीम सिर्फ 163 रनों पर सिमट गई. लायन के 8 विकेटों के अलावा तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और स्पिनर मैथ्यू कुहनमेन ने 1-1 विकेट चटकाए. अब तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 76 रनों की जरुरत है और उनके 10 विकेट शेष हैं. ऑस्ट्रेलिया की जीत तय मानी जा रही है.

Leave a Comment