skip to content

IND VS AUS : चौथा टेस्ट, दूसरा दिन, पांच रिकॉर्ड !

Bihari News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डरगावस्कर ट्रॉफी 2023 का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जा रहा है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम ने उस्मान ख्वाजा और कैमरोन ग्रीन के शतकीय पारियों की बदौलत पहली पारी में 480 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. अभी तक खेले गए तीनों टेस्ट मैचों की तरह पिच स्पिनरों की मददगार नहीं है लेकिन फिर भी भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट चटकाए. इस विडियो में हम बात करने वाले हैं उन 5 बड़े रिकॉर्ड के बारे में जो चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बने. आइए बिना देरी किए आपको बताते हैं.

भारतीय जमीन पर सबसे बड़ी साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया के युवा ऑलराउंडर और सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा की जोड़ी ने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी की है. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 358 गेंदों पर 208 रनों की साझेदारी की, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत की धरती पर टेस्ट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई. गौरतलब है कि 44 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की किसी जोड़ी ने ये कारनामा किया है. भारतीय सरजमीं पर ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी द्वारा सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड एलेन बॉर्डर एयर किम ह्यूज्स के नाम है.

ग्रीन का मेडन शतक

ऑस्ट्रेलिया के युवा प्रतिभाशाली ऑलराउंडर कैमरोन ग्रीन इंजरी के चलते शुरुआती 2 टेस्ट नहीं खेल सके थे लेकिन तीसरे टेस्ट में उन्होंने वापसी की और चौथे टेस्ट में उन्होंने शतक ही ठोक दिया. यह टेस्ट इंटरनेशनल में उनका पहला शतक है. ग्रीन ने 170 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 114 रनों की पारी खेली. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की ओर से वह छठे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट अंतराष्ट्रीय शतक भारत में जड़ा हो. इससे पहले लेस फेवेल, पॉल शीहन, डीन जोन्स, माइकल क्लार्क, और ग्लेन मैक्सवेल ने कारनामा किया है.

ख्वाजा ने स्मिथ को पीछे छोड़ा

भारत में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज द्वारा एक पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने के मामले में सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया. भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट की पहली पारी में 422 गेंदों का सामना करते हुए ख्वाजा ने 180 रन बनाए. ये भारत में एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज द्वारा बनाया गया तीसरा सर्वोच्च स्कोर है. डीन जोन्स नंबर-1 पर हैं, उन्होंने 1986 में भारतीय जमीन पर 210 रनों की पारी खेली थी. 203 रन के साथ मैथ्यू हेडन दूसरे नंबर पर खड़े हैं. स्मिथ के नाम 178 रन है. इसके अलावा उस्मान ख्वाजा ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की. भारत की धरती पर टेस्ट इंटरनेशनल की एक पारी में सबसे अधिक गेंद्बों का सामना करने के मामले में ख्वाजा नंबर-1 बन गए हैं. ख्वाजा ने अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में 422 गेंदों का सामना किया. उन्होंने ग्राहम यालूप के रिकॉर्ड को तोड़ा, यालूप ने कोलकाता में 1979 में 392 गेंदों का सामना किया था. स्टीव स्मिथ 361 गेंदों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

शमी ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

इस बार के बॉर्डरगावस्कर सीरीज में तेज गेंदबाजों को ज्यादा सफलता नहीं मिली, जो मिली भी तो उसके लिए उन्हें काफी लंबा इंतजार करना पड़ा. और चौथे टेस्ट में तो भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को कुछ ज्यादा ही मशक्कत करनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान मोहम्मद शमी ने 31 ओवर गेंदबाजी की, इस दौरान उन्होंने 134 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए. अगस्त, 2014 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब शमी ने इतने ओवर फेंके हों. पिछली बार उन्होंने एक टेस्ट मैच के दौरान 28 ओवर गेंदबाजी की थी.

अश्विन ने की लायन की बराबरी

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. अश्विन ने ट्रेविस हेड, कैमरोन ग्रीन, एलेक्स कैरी, टॉड मर्फी, और नाथन लायन को आउट किया. इन 6 विकेटों के साथ अश्विन बॉर्डरगावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने महान स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा. इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन की बराबरी की. दोनों के नाम अब 113-113 विकेट हैं.

आपको क्या लगता है दोस्तों, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथे टेस्ट का क्या परिणाम होगा ? कमेंट में जरुर बताएं.

Leave a Comment