skip to content

आई पी एल 2023 में इन खिलाड़ियों ने मचाया तहलका, किया शानदार कमबैक।

Bihari News

आई पी एल 2023 का समापन हो चुका है और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने पिछले वर्ष की विजेता गुजरात टाइटंस को हराकर अपना पांचवा आईपीएल खिताब जीत लिया है। भले ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम खिताब जीत चुकी हो लेकिन आई पी एल 2023 में हमने कुछ ऐसे खिलाड़ियों का तहलका मचाते हुए देखा जिन्हें ऑक्शन में या तो कोई दावेदार नहीं मिल रहा था या फिर क्रिकेट प्रशंसक उनके करियर को खत्म समझ बैठे थे। लेकिन इन खिलाड़ियों ने इस सीजन जमकर धूम मचाई और सब को गलत साबित कर दिया।

चलिए देखते हैं इस सीजन कौन से 5 खिलाड़ी हैं जिन्होंने शानदार कमबैक किया?

5) ईशांत शर्मा- भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को इस बार आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने का मौका मिला और इस खिलाड़ी ने इस मौके को शानदार तरीके से भुनाया। पिछले तीन आईपीएल सीजन में इस खिलाड़ी को मात्र 4 आईपीएल मुकाबले खेलने को मिले थे और आई पी एल 2022 में इन्हें कोई दावेदार भी नहीं मिला था। इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इन्हें इनके बेस प्राइस पर खरीदा और आईपीएल के शुरुआती पांच मुकाबलों में इन्हें बाहर बिठा कर रखा। दिल्ली की टीम पहले पांच मुकाबले हार गई और इसके बाद गेंदबाजी आक्रमण की कमान एक बार फिर अनुभवी ईशांत शर्मा को सौंपी गई।

इशांत शर्मा के टीम में शामिल होते ही ऐसा लगा जैसे दिल्ली कैपिटल्स में जान आ गई और टीम ने अपने अगले 5 में से 4 मुकाबले जीत लिए। अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत ने 8 मुकाबलों में 8.24 की शानदार इकॉनमी से 10 विकेट चटकाए। यही नहीं पावरप्ले में भी ईशांत ने 7.88 की इकोनामी से 6 विकेट चटकाए।

अब देखते हैं किस मुकाबले में यह कमबैक करने में सफल रहे- कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अरुण जेटली स्टेडियम में इशांत ने मात्र 19 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए थे तो वही अपनी टीम के अगले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 3 ओवर में मात्र 18 रन खर्च कर एक विकेट झटका था। इसके बाद गुजरात की मजबूत बल्लेबाजी के सामने इशांत ने जमकर कहर बरपाया और अपने स्पेल में मात्र 23 रन खर्च कर दो बल्लेबाजों को आउट किया और अपनी टीम को शानदार जीत दर्ज कराई।

4) संदीप शर्मा- आईपीएल के इतिहास में संदीप शर्मा एक शानदार गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं लेकिन आई पी एल 2023 की मेगा नीलामी में इस खिलाड़ी को कोई भी खरीददार नहीं मिला। लेकिन वह कहते हैं ना भगवान वापसी का एक मौका जरूर देता है और ऐसा संदीप शर्मा के साथ भी हुआ। राजस्थान रॉयल्स के प्रसिद्ध कृष्णा चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए और इसी वजह से राजस्थान की टीम ने संदीप शर्मा को अपनी टीम में जोड़ा।

टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ दिन पहले टीम में जोड़े गए संदीप के पास अपने आप को साबित करने का अंतिम मौका था और इस खिलाड़ी ने इसका जमकर फायदा उठाया। संदीप ने 12 मुकाबलों में 10 विकेट चटकाए। इस दौरान इनका इकोनामी रेट बहुत ही अच्छा रहा था। आपको बता दें आईपीएल के 17वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के सामने चेपॉक के मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम थी। अंतिम ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 3 गेंद में मात्र 7 रन की जरूरत थी। उनके सामने अनुभवी रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी मौजूद थे लेकिन इस खिलाड़ी ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। इसके बाद अगले मैच में गुजरात के खिलाफ ही इन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 25 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए। संदीप शर्मा के लिए यह सीजन शानदार रहा और अब वह पीछे मुड़ कर देखना नहीं चाहेंगे।

3) मोहित शर्मा- शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि मोहित शर्मा ने आईपीएल 2014 में पर्पल कैप जीती थी। यह कैप उस गेंदबाज को दी जाती है जो आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटका आता है। मोहित अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे थे लेकिन तब ही उनका सामना चोटों से हो जाता है। इसके बाद आईपीएल 2019 से लेकर आई पी एल 2022 तक खेले गए चार टूर्नामेंट में मोहित को मात्र दो मुकाबले खेलने को मिले थे।

पिछले सीजन मोहित शर्मा ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया और इसके बाद गुजरात के कोच आशीष नेहरा ने उन्हें उनकी टीम का नेट बॉलर बनने का ऑफर दिया। मोहित ने इसे स्वीकार कर लिया था। लेकिन इस सीजन गुजरात की टीम ने उन पर भरोसा जताया और मोहित को अपनी टीम में आईपीएल 2023 के लिए शामिल किया। यह तेज गेंदबाज अपनी टीम के उम्मीदों पर खरा उतरा। 13 मुकाबलों में मोहित शर्मा ने 24 विकेट चटकाए और गेंद-विकेट के लिहाज से देखें तो मोहित ने हर 10 गेंदों में 1 विकेट चटकाया। यही नहीं मोहित शर्मा ने एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

क्वालीफायर 2 में मोहित शर्मा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और मुंबई इंडियंस के विरुद्ध 10 विकेट खर्च कर 5 विकेट चटकाए। फाइनल मुकाबले में भी गुजरात की टीम को इस खिलाड़ी ने मैच में वापसी कराई थी और लगभग मुकाबला जीत ही लिया था। इस प्रदर्शन से मोहित ने एक बार फिर भारतीय टीम के दरवाजे खटखटा दिए हैं।

2) अजिंक्य रहाणे- कभी अपनी बल्लेबाजी से भारतीय टीम को मैच जिताने वाले बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे काकरिया हर कोई खत्म समझ बैठा था लेकिन अजिंक्य ने सबको गलत साबित कर दिया है। साल 2018 में उन्होंने आखिरी बार वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था और इसके बाद इन्हें मात्र टेस्ट क्रिकेट में मौका मिला जहां से भी बाद में उन्हें ड्रॉप कर दिया गया। आईपीएल में भी इस बल्लेबाज को एक टेस्ट स्पेशलिस्ट के रूप में देखते थे और इन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले।

दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से आई पी एल 2020 में उन्हें 9, आई पी एल 2021 में मात्र 2 मुकाबले खेलने को मिले। इसके बाद दिल्ली ने उन्हें रिलीज कर दिया और कोलकाता नाइट राइडर्स में इन्हें शामिल किया गया जहां 7 मुकाबलों में इन्होंने 103 रन बनाए। लेकिन 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स ने इन पर भरोसा जताया और इनका करियर पूरी तरह से बदल गया। आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि आईपीएल करियर में आज तक अजिंक्य रहाणे ने 140 से ऊपर की स्ट्राइक रेट कभी नहीं हुई थी लेकिन इस सीजन इस बल्लेबाज ने करीब 170 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

 

बेन स्टोक्स की गैरमौजूदगी में वानखेड़े स्टेडियम अजिंक्य रहाणे को मौका दिया गया और इस बल्लेबाज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। मुंबई के खिलाफ मात्र 27 गेंदों में इस बल्लेबाज ने ताबड़तोड़ 61 रन बना डाले। उनके इस प्रदर्शन से टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की तो वही अजिंक्य के प्रशंसकों की उम्मीदें एक बार फिर उनसे बढ़ गई। इसके बाद रहाणे ने ईडन गार्डंस के मैदान पर नाइटराइडर्स के खिलाफ 29 गेंदों में 71 रन बना डाले। फाइनल मुकाबले में भी अजिंक्य ने शानदार प्रदर्शन किया और अब इस खिलाड़ी का एक बार फिर चयन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम में हो गया।

1) पीयूष चावला- यह आईपीएल सीजन पीयूष चावला के शानदार कमबैक के लिए भी जाना जाएगा। आई पी एल 2022 में कमेंटेटर की भूमिका निभाने वाले यह खिलाड़ी आईपीएल 2023 की नीलामी में मुंबई इंडियंस ने इनके बेस प्राइस पर खरीद लिया था। 34 वर्ष की उम्र में इस खिलाड़ी से किसी को उम्मीद नहीं थी लेकिन इस सीजन इन्होंने जो प्रदर्शन किया वह इनके लिए यादगार बन कर रह गया।

आपको बता दें इस साल 2008 में पंजाब के लिए डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी को आई पी एल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स ने मात्र एक मैच में मौका दिया था। ऐसे में पीयूष के लिए इस सीजन में वापसी करना इतना आसान नहीं था। पीयूष चावला ने इस सीजन 16 मुकाबलों में 22 विकेट चटका कर सबको हैरान कर दिया। यह इनका सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन था।

मुंबई इंडियंस ने अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की थी और इस जीत में इस खिलाड़ी का अहम योगदान रहा था। पीयूष ने 22 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए थे। इसके बाद हर मुकाबले में यह गेंदबाज अपनी चमक बिखेर था गया और अब उम्मीद की जा रही है आने वाले समय में यह मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े रहेंगे।

Leave a Comment