Placeholder canvas

IPL 2023 : इन 5 नियमों के आने से कितना बदल जाएगा आईपीएल ?

Bihari News

दोस्तों, इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 16वां सीजन शुरू हो गया है. विश्व के सबसे बड़े और लोकप्रिय टी20 टूर्नामेंट आईपीएल में कुल 10 टीमें खेल रही हैं और कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे. वैसे तो हर बार साल आईपीएल पिछले साल की तुलना में और विकसित होकर और भी शानदार होकर आता है लेकिन इस बार का आईपीएल कई मायनों में खास है क्योंकि इस बार आईपीएल में कुछ नए नियम आए हैं, जिसे शायद आप जानते भी होंगे. इस लेख में हम आपको आईपीएल में इंट्रोड्यूस हुए उन नियमों के बारे में बताएंगे. चलिए जानते हैं इन नियमों के आने से आखिर मैच कितना बदल जाएगा.

1. प्लेइंग-11

दोस्तों, आम तौर पर होता ये था कि दोनों टीमों के कप्तान टॉस से पहले अपने-अपने प्लेइंग-11 की घोषणा करते थे लेकिन अब टॉस होने के बाद प्लेइंग-11 बताना होगा. अब टॉस करते वक्त कप्तान दो अलग-अलग शीट लेकर जाएंगे. टॉस के बाद वह शीट एक दूसरे को दिखाएंगे. इसमें 4 अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम भी बताने होंगे, जिसमें से कोई एक इम्पैक्ट प्लेयर बनेगा. अब इम्पैक्ट प्लेयर क्या है ? तो चलिए आपको बताते हैं.

2. इम्पैक्ट प्लेयर

आईपीएल 2023 में जिस नए नियम की चर्चा सबसे अधिक हो रही है, वह है इम्पैक्ट प्लेयर का नियम. इस नियम के तहत मैच के बीच में खिलाड़ी बदले जा सकते हैं. टीम के कप्तानों को टॉस के वक्त ही 4 खिलाड़ियों के नाम बताने होंगे, जिसमें से कोई एक इम्पैक्ट प्लेयर बनेगा. इम्पैक्ट प्लेयर को 14वें ओवर से पहले लिया जाएगा. टीम के कप्तान, कोच, टीम मैनेजर और फोर्थ अंपायर इस बारे में ऑनफील्ड अंपायर्स को बताएंगे तब ऑनफील्ड अंपायर अपने दोनों हाथों को ऊपर कर क्रॉस का साइन बनाएंगे यानी अब इम्पैक्ट प्लेयर मैदान में आ सकते हैं.
क्या कोई विदेशी खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर बन सकता है ? जवाब है हां, लेकिन इसमें एक पेंच है. दरअसल आईपीएल के नियम के मुताबिक एक टीम में सिर्फ 4 विदेशी खिलाड़ी ही रह सकते हैं ऐसे में अगर शुरुआती प्लेइंग-11 में 3 विदेशी खिलाड़ी रहते हैं तब इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में कोई विदेशी खिलाड़ी को शामिल किया जा सकेगा. दूसरा कोई प्रावधान नहीं है.

3. स्लो ओवर रेट पड़ेगा महंगा

अगर टीम तय समय सीमा तक अपने ओवर पूरा नहीं कर पाते तो मैच के दौरान ही सजा मिलेगी. इंटरनेशनल टी20 मैच की तरह कटऑफ टाइम के बाद जितने ओवर डाले जाएंगे, उस दौरान बाउंड्री पर सिर्फ 4 खिलाड़ी ही मौजूद रहेंगे. पावरप्ले के बाद बाउंड्री लाइन पर कप्तान 5 खिलाड़ी रख सकते हैं लेकिन स्लो ओवर की सजा उन्हें मिलेगी.

4. अनफेयर मूवमेंट

फील्डिंग करने वाली टीम के खिलाड़ी या विकेटकीपर द्वारा गेंद फेके जाने वक्त अगर कोई अनफेयर मूवमेंट की जाती है तो गेंद को डेड बॉल घोषित की जाएगी जबकि बैटिंग करने वाली टीम को पेनल्टी के रूप में 5 अतिरिक्त रन दिए जाएंगे.

5. अब वाइड-नो बॉल पर भी DRS

ऑन-फील्ड अंपायर्स के फैसले से सहमत नहीं होने पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी टीम वाइड या नो बॉल के लिए DRS ले सकेगी. हाल ही में संपन्न हुए विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में इस नियम को लागू होते देखा गया और अब आईपीएल में भी यह नियम लागू होगा.

तो दोस्तों, कमेन्ट करके बताइए, इन 5 नए नियमों के आने से आईपीएल मैच कितने बदल जाएंगे ?

Leave a Comment