Placeholder canvas

क्या नयी शिक्षा नीति के तहत खत्म हो जाएंगी 10वी बोर्ड कि परीक्षा?

Bihari News

कई बार सोशल मीडिया पर हमें ऐसी वायरल खबरें देखने को मिलती हैं जो हमारे जीवन से जुड़ी और काफी महत्वपूर्ण होती हैं । इन खबरों को देख कर हम घबड़ा जाते हैं। अचानक से सोशल मीडिया के माध्यम से पता चली इन खबरों पर हम यकीन भी कर बैठते हैं। खबर में कितनी सच्चाई है या यूं कहें कि खबर सही है भी या नहीं इसकी सत्यता को परखना जरूरी भी नहीं समझते। बस वो वायरल खबरें उड़ती-फिरती हमारे तक आई और इसी खबरों को हमने आगे फॉरवर्ड कर दिया। ठीक एक और ऐसी हीं उड़ती फिरती खबर हम तक भी आई। इस खबर को देख कर पता चला कि कई लोगों के बीच इस बात कि चर्चा चल रही थी कि दसवी बोर्ड कि परीक्षा अब खत्म कर दी जाएगी। दरअसल वायरल हो रहे इस खबर में इस बात का दावा किया जा रहा था केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत अब दसवी के बोर्ड के लिए होने वाली परीक्षा खत्म कर दी जाएगी। साथ हीं फॉरवर्ड हो रहे इस मैसेज में M.PHIL के बंद होने का दावा भी किया जा रहा है। हालांकि कि बच्चों कि शिक्षा से जुड़ा यह बहुत हीं संवेदनशील मैसेज है। खास कर दसवी बोर्ड को लेकर इस तरह के दावे बच्चों और उनके मातापिता को परेशान कर सकते हैं। इस तरह के मैसेज उनके भविष्य को भी प्रभावित कर सकते हैं।

आइए अब हम आपको बताते हैं कि आखिर यह खबर आई कहाँ से हैं और आखिर इस खबर कि सच्चाई क्या है। दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह खबर एक लेटर के माध्यम से फैल रही है। इस लेटर में सबसे ऊपर यह लिखा गया है किनई शिक्षा नीति को केन्द्रीय कैबिनेट कि मंजूरी 10वीं बोर्ड हुई खत्म, MPhil भी होगा बंद।

फिर लेटर मे ठीक इस लाइन के नीचे लिखा गया है कि माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित नई शिक्षा नीति 2020 को आज केन्द्रीय कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। आज केन्द्रीय सरकार कि कैबिनेट कि स्वीकृति के बाद 36 साल बाद देश में नई शिक्षा नीति लागू हो गई। सरकारी, निजी डीम्ड सभी संस्थानों के लिए होंगे समान नियम।

और फिर नीचे माननीय शिक्षा मंत्री, भारत सरकार

इस लेटर मे यह साफ बताया गया है कि दावा किया जा रहा कि दसवी बोर्ड और MPhil को बंद करने के लिए केन्द्रीय कैबिनेट कि तरफ से मंजूरी प्रदान कर दी गई है। और यह खबर सभी सरकारी, निजी हो या फिर डीम्ड स्कूल कॉलेज हर जगह समान रूप से लागू किये जाएंगे। लेकिन आपको बात दें कि वर्ष 2020 में नई शिक्षा नीति के तहत एमफिल के कोर्स को बंद करने का फैसला जरूर लिया गया था पर दसवी के बोर्ड परीक्षा को बंद करने का कोई फैसला नहीं लिया गया है। दसवी के बोर्ड को खत्म करने कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी और भ्रामक है। यदि आपके पास भी इस तरह कि खबरें आ रहीं हैं तो उसे आगे फॉरवर्ड करने से बचें। साथ हीं जिसने भी आपको यह मैसेज भेजा है उसे भी खबर कि सच्चाई बताते हुए इस वायरल खबर को फॉरवर्ड करने से मना करें।

Leave a Comment