skip to content

IPL 2023 : 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स किनपर खेलेगी दांव ?

Bihari News

आईपीएल 2023 के लिए काउंटडाउन शुरू, टेबल पर हैं 405 खिलाड़ी

किन खिलाड़ियों को खरीदने उतरेगी मुंबई इंडियन्स ?

5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स किनपर खेलेगी दांव ?

विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 2023 सीजन के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है. आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन होगी, इसका आयोजन कोच्ची में 23 दिसंबर को होगा. इस लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियन्स के बारे में इस विडियो में बात करेंगे. इस बार का मिनी ऑक्शन मुंबई इंडियन्स के लिए काफी अहम होने वाला है. ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी ने अपने 13 खिलाड़ियों को रिलीज किया है, इसलिए वो ऑक्शन में उनके रिप्लेसमेंट की तलाश जरुर करेगी. लेकिन मुंबई की फ्रेंचाइजी के लिए एक समस्या उनका पर्स भी है, क्योंकि एक दर्जन खिलाड़ियों को रिलीज करने के बावजूद टीम के पास ऑक्शन टेबल पर सिर्फ 20 करोड़ और 55 लाख रूपए ही होंगे. हालांकि ये उतने भी कम नहीं हैं लेकिन जब बोली लगती है तो कोई भी रकम कम पड़ सकती है.


मुंबई इंडियन्स इतनी रकम के साथ हाई बिड में अपनी दावेदारी नहीं ठोक पाएगी. अगर मुंबई इंडियन्स 8 या 10 करोड़ में किसी खिलाड़ी को खरीदती है तो टीम के लिए और भी खिलाड़ियों को खरीदना मुश्किल हो जाएगा. मुंबई की टीम को 3 विदेशी खिलाड़ी भी खरदीने हैं ऐसे में आइए जानते हैं मुंबई इंडियन्स इस मिनी ऑक्शन में किन खिलाड़ियों पर बोली लगा सकती है और ये भी जानेंगे कि मुंबई की फ्रेंचाइजी को किस तरह के खिलाड़ी चाहिए ?

ऑलराउंडर सबसे महंगे

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी20 क्रिकेट में ऑलराउंडर की भूमिका काफी अहम होती है, हर टीम चाहती है कि उनके खेमे में ऑलराउंडरों की फ़ौज हो, इसलिए ऑक्शन में ऑलराउंडर खिलाड़ी बेशकीमती होते हैं. मुंबई इंडियन्स की सफलता का राज भी यही था कि उनके पास हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या और काइरोन पोलार्ड जैसे ऑलराउंडर थे, लेकिन अब उनके पास इनमें से कोई भी नहीं है. हार्दिक नईनवेली टीम गुजरात टाइटन्स के कप्तान हैं, क्रुणाल पंड्या भी नई टीम लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम से खेलते हैं जबकि पोलार्ड ने संन्यास ले लिया है. ऐसे में मुंबई की टीम नया समायोजन खोज रही है, नई टीम बनाने की जुगत में है. ऐसे में टीम डैनियल सैम्स, कैमरोन ग्रीन या जेसन होल्डर में से किसी एक को खरीदना चाहेगी. लेकिन मुंबई को अपना पर्स का भी ध्यान रखना पड़ेगा, क्योंकि उनके पास उतनी राशि नहीं है.

स्पिनर की कमी

मुंबई इंडियन्स ऑक्शन में एक अच्छे इंडियन स्पिनर की तलाश भी करेगी. मुंबई के पास जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर जैसे वर्ल्ड क्लास तेज गेंदबाज तो हैं लेकिन कोई भी उस कद का स्पिनर नहीं है. और परेशानी वाली बात ये भी है कि ऑक्शन टेबल पर उतने अच्छे स्पिनर भी नहीं हैं. मुंबई के सामने अमित मिश्रा, पियूष चावला, मयंक मारकंडे और मुरुगन अश्विन जैसे खिलाड़ी होंगे. इसके अलावा मुंबई इंडियन्स को अच्छे इंडियन तेज गेंदबाजों की भी तलाश होगी, लेकिन इस केटेगरी में भी ऑक्शन टेबल पर बड़े नाम नजर नहीं आएंगे. जयदेव उनादकट, ईशांत शर्मा, शिवम मावी, वैभव अरोड़ा और मुकेश कुमार जैसे तेज गेंदबाजों के नाम लिस्ट में हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मुंबई के मालिक किस पर बोली लगाएगी. उनादकट को मुंबई की टीम ने पहले रिलीज कर दिया है ऐसे में टीम युवा तेज गेंदबाजों के साथ जा सकती है.

स्टार खिलाड़ी नहीं खेलेंगे 

इस बार आईपीएल ऑक्शन में स्टार खिलाड़ियों ने अपना नाम नहीं दिया है. कुछ खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया है तो कुछ ने ऑक्शन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन तक नहीं करवाया है. आईपीएल के मिनी ऑक्शन के लिए 405 खिलाड़ियों को शोर्टलिस्ट किया गया है. इस लिस्ट में कई स्टार खिलाड़ियों के नाम नहीं हैं. यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने ऑक्शन में अपना नाम नहीं दिया है. गेल आईपीएल के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं, उनके नाम टी20 क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है. गेल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा फैंस को एंटरटेन किया है लेकिन अब आईपीएल में नजर नहीं आएँगे. गेल ने पिछले साल हुए मेगा ऑक्शन में भी अपना नाम नहीं दिया था. गेल के अलावा ऑस्ट्रेलिया के टी20 कप्तान एरोन फिंच भी आईपीएल के 16वें सीजन का हिस्सा नहीं होंगे, वहीं ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी इस बार आईपीएल नहीं खेलेंगे, वो अपना पूरा फोकस नेशनल टीम पर करना चाहते हैं. इसके अलावा स्टीव स्मिथ, एलेक्स हेल्स, सैम बिलिंग्स, मारनस लैबुशेन, क्रिस वोक्स और मिचेल स्टार्क जैसे खिलाड़ी भी इस बार आईपीएल ऑक्शन में शामिल नहीं होंगे.

आपको क्या लगता है ? पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियन्स की टीम का प्रदर्शन इस सीजन में कैसा रहेगा ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment