Placeholder canvas

आईपीएल पर कपिल देव का विवादित बयान

Bihari News

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान आय दिन अपने अजीबो गरीब बयान को लेकर चर्चा में बने रहते है. ऐसे में वे एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट और आईपीएल को लेकर तंज कसते नजर आ रहे है. बता दे कि उन्होंने कोलकाता में एक सभा को संबोधित करते हुए उन खिलाड़ियों पर अपना बयान दिया है जो आईपीएल खेलने के बाद खुद को प्रेशर में महसूस करते हैं. जिसके बाद उनका यह विडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. यह पहली बार नहीं है जब अपने कपिल देव को अपने बयानों को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा है. कपिल देव का कहना है की अगर कोई खिलाड़ी आईपीएल खेलने से खुद को प्रेशर में महसूस करते है और वह इससे नहीं निपट सकते तो वो जाकर कुछ और कर ले. उन्हें जबरदस्ती नहीं रोका गया है . वे अपनी मर्जी से जा सकते है. वे जाकर केले की दूकान लगा सकते है या अंडे बेच सकते है.

कपिल देव ने संबोधित करते हुए कहा की, ” मैंने सुना है कि कई खिलाड़ी कहते है कि वे बहोत प्रेशर में महसूस करते है क्योंकि वे IPL खेल रहे है. आज के समय में खिलाड़ियों के लिए यह शब्द सामान्य हो गया है. ऐसे खिलाड़ियों के लिए मैं बस यही बात कहना चाहता हूँ कि आप सभी मत खेलो. आपको खेलने के लिए कह कौन रहा है ? यह सीधी सी बात है कि अगर आप उस लेवल पर खेलते है तो आपको दवाब का महसूस जरुर होगा. इस दौरान आपके खेल को लेकर कई बार आपकी प्रशंसा होगी तो कई बार आपको आलोचना का भी सामना करना होगा. और अगर ऐसे में आपको आलोचना से डर लगता है तो मैं कहूंगा की आप मत खेलो. आपको देश का प्रतिनिधित्व करने का जिमा दिया गया है और आप इसे दवाब महसूस कर रहे है. यह कैसे संभव है? हमारे देश की आबादी 100 करोड़ है और इन 100 करोड़ आबादी में से 20 खेल रहे है और आप इसे प्रेशर कहते हैं? इसके बजाय आपको कहना चाहिए की ये गर्व की बात है. आपलोगों को लोगों से इतना प्यार मिल रहा है. उस गर्व को आत्मसात करना सीखिए.”इसके अलावा उन्होंने आगे कहा कि,” प्रेशर एक अमेरिकी शब्द है और अगर आप काम नहीं करना चाहते तो ना करें. उन्होंने खिलाड़ियों से सवाल पूछते हुए कहा , क्या आपको कोई मजबूर कर रहा है खेलने को ? अगर आप नहीं करना चाहते यह काम तो दूसरा काम करे. जाकर केले की दूकान लगाये या अंडे बेचे. अगर आपको एक अमुक मिला है तो आप सभी इसे दवाब के रूप में क्यों लेते है. इसे आपको दवाब के बजाय आनंद के रूप में लेना चाहिए और मजा करना चाहिए. जिस दिन आप यह करना शुरू कर देंगे तो उस दिन से आपको आपका काम आसान लगने लगेगा. लेकिन फिर भी अगर आप इसे दवाब कहेंगे तो, इससे कुछ नहीं निकलेगा.” इससे पहले भी कपिल देव ने कहा था कि अगर आप में जज्बा है तो आप दवाब महसूस नहीं करेंगे. बल्कि आप वह काम आनंद के साथ करेंगे.

आपकी जानकरी के लिए बता दे कि मौजूदा समय में भारतीय खिलाड़ियों के वर्क लोड और उनके मेंटल हेल्थ को लेकर कई बातें हो रही हैं. कुछ समय पहले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी अपने मेंटल प्रेशर को लेकर कहा था कि जब उनका फॉर्म अच्छा नहीं था, उस समय उनकी स्थिति यह थी कि लोगों से भरे कमरे में भी वो खुद को अकेला महसूस करते थे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें इस बात को मानने में कोई शर्म नहीं है की उस वक्त वे मानसिक तौर पर खुद को काफी कमजोर महसूस कर रहे थे. इस सूचि में विराट कोहली के साथ -साथ बेन स्टोक्स के नाम भी शामिल हैं.

Leave a Comment